12 तरह के लाफिंग बुद्धा देते हैं अलग-अलग फल, जानें किस मूर्ति का क्या है महत्व

0
34

12 types of Laughing Buddha give different fruits, know what is the importance of which idol

12 tarah ke laaphing buddha dete hain alag-alag phal, jaanen kis moorti ka kya hai mahatv

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार लाफिंग बुद्धा को सुख-समृद्धि और संपन्नता की निशानी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि घर में सही दिशा और वास्तु के अनुसार अगर लाफिंग बुद्धा रखा जाए, तो घर में धन संबंधित परेशानियां कभी नहीं आतीं. बहुत से लोग लाफिंग बुद्धा को अपने व्यापार स्थल और ऑफिस में भी रखते हैं.

हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार शुभ प्रतीक चिन्हों को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. साथ ही इससे घर में सकारात्मकता, खुशहाली और समृद्धि आती है. इसलिए हिन्दू धर्म के लोग अपने घरों में शुभ प्रतीक चिन्हों को रखते हैं. इन्ही शुभ चिन्हों में से एक है, चीनी वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) यानी फेंगशुई के लाफिंग बुद्धा, चीनी लोगों के साथ ही हिन्दू धर्म में भी फेंगशुई को काफी महत्व दिया जाता है.

लाफिंग बुद्धा को सुख, समृद्धि और सम्पन्नता का प्रतीक माना जाता है. लाफिंग बुद्धा की मूर्ति अलग-अलग तरह की होती हैं. चीनी मान्यता के अनुसार हर मूर्ति अलग-अलग मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए महत्वपूर्ण होती हैं. आज हम आपको इंदौर के रहने वाले पंडित कृष्ण कांत शर्मा, ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार के अनुसार बताते हैं किस मूर्ति का क्या महत्व है.

-लेटे हुए लाफिंग बुद्धा
ऐसा माना जाता है कि लेटे हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर या दुकान पर रखने से दुर्भाग्य या नकारात्मकता से छुटकारा मिलता है.

– पैसों की पोटली लिए हुए
पैसों की पोटली लिए हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में रखने से घर की आर्थिक तंगी दूर होती है और कहीं अटका हुआ धन जल्द प्राप्त होता है.

-बच्चों के संग लाफिंग बुद्धा
फेंगशुई के अनुसार परिवार में सुख-समृद्धि और तरक्की के लिए बच्चों के साथ बैठे लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा रखी जाती है. ऐसा भी माना जाता है कि यदि किसी दंपत्ति को संतान प्राप्ति नहीं हो रही है, तो वे भी इस मूर्ति को घर में रख सकते हैं.

-बैग के साथ
यदि किसी व्यक्ति को व्यापार में मुनाफा नहीं हो रहा हो, तो वे बैग पकड़े हुए लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को अपने व्यापारिक स्थल पर लगा सकते हैं. इनको दुकान पर रखने से व्यापार को नजर भी नहीं लगती.

– दोनों हाथ उठाए हुए
दोनों हाथों को ऊपर उठाए हुए लाफिंग बुद्धा को यदि घर या दुकान में रखा जाए, तो ये घर और दुकान की तरक्की में सहायक होते हैं.

-ड्रैगन के साथ लाफिंग बुद्धा
इस प्रकार की लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर या दुकान में रखने से वहां मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है.

12 tarah ke laaphing buddha dete hain alag-alag phal, jaanen kis moorti ka kya hai mahatv

-हंसते हुए
ऐसा माना जाता है कि हंसते हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति सभी प्रकार की मूर्तियों में से सबसे शुभ होती है. इसे घर या दुकान में रखने से सुख-समृद्धि आती है.

– मेटल की मूर्ति
यदि किसी व्यक्ति का काम में मन नहीं लगता या काम करते वक़्त बहुत आलस आता है, तो ऐसे में उस व्यक्ति को मेटल या धातु से बनी लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को रखना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि धातु से बनी लाफिंग बुद्धा की मूर्ति कार्यक्षमता और कुशलता को बढ़ाती है.

-ध्यान लगाए हुए लाफिंग बुद्धा
घर और मन की शांति के लिए लाफिंग बुद्धा की इस मूर्ति को रखना चाहिए. यह मूर्ति उस व्यक्ति को रखनी चाहिए जिसका मन बहुत चंचल है और एक काम में मन नहीं लगता.

-नौका विहार करते लाफिंग बुद्धा
ऐसा माना जाता है कि मान-सम्मान की वृद्धि और अपनी ख्याति को बढ़ने के लिए इस मूर्ति को घर और व्यवसायिक स्थल पर रखना शुभ होता है.

12 tarah ke laaphing buddha dete hain alag-alag phal, jaanen kis moorti ka kya hai mahatv

-सिक्कों और हाथ पंखे के साथ लाफिंग बुद्धा
अपने घर-दुकान की शांति और सम्पन्त्ता के लिए लाफिंग बुद्धा की इस मूर्ति को रखना चाहिए. ऐसी मूर्ति में लाफिंग बुद्धा एक हाथ में सिक्का लिए होते हैं, जो संपन्नता का सूचक है और दूसरे हाथ में पंखा लिए हुए होते हैं जो शांति और संपन्नता का सूचक है.

-वु-लु लिए हुए लाफिंग बुद्धा
ऐसा माना जाता है कि यदि किसी के घर में कई दिनों से कोई व्यक्ति बीमार है और उसकी बिमारी का पता नहीं चल पा रहा है तो ऐसे व्यक्ति के सिरहाने पर हाथों में वु-लु लिए हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखनी चाहिए. ऐसा करने से अगली जांच में व्यक्ति की बिमारी का पता चल जाता है.

12 types of Laughing Buddha give different fruits, know what is the importance of which idol