गाजर के फायदे ही फायदे, उपयोग और नुकसान

Advantages, uses and disadvantages of carrots/WorldCreativities

Advantages, uses and disadvantages of carrots/WorldCreativities

गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है। इसका उपयोग सब्जी के साथ, सलाद, जूस, अचार, केक, हलवा आदि बनाने में किया जाता है। गाजर विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम व आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होती है (1)। अगर आप भी यह सोचते हैं कि गाजर खाने से क्या लाभ होता है, तो हम आपको बता दें कि गाजर खाने से न सिर्फ शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि कई शारीरिक बीमारियों से भी बचाव हो सकता है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में जानिए गाजर खाने के फायदे क्या होते हैं। साथ ही इस लेख में गाजर खाने के नुकसान और अन्य जरूरी जानकारी भी साझा की गई है। आइए, जानते हैं गाजर के फायदे और नुकसान से जुड़ी जरूरी बातें।

लेख के पहले भाग में जानिए कि गाजर सेहत के लिए क्यों लाभदायक है।

गाजर आपकी सेहत के लिए क्यों अच्छी है?

शरीर के लिए गाजर के लाभ अनेक हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचा सकते हैं। गाजर मधुमेह व कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। इसका उपयोग विभिन्न तरह के हृदय रोग में भी सहायक हो सकता है। बेहतर पाचन तंत्र के लिए इसका सेवन जूस या सलाद के रूप में किया जा सकता है। वहीं, यह कैरोटीनॉयड और डाइटरी फाइबर जैसे बायोएक्टिव कंपाउड से समृद्ध होती है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं (2)। लेख में आगे गाजर के औषधीय गुणों को विस्तार से बताया गया है।

गाजर के फायदे – Benefits of Carrots in Hindi

शरीर के लिए गाजर के लाभ कई तरीके से देखे जा सकते हैं। नीचे हम सेहत के लिए गाजर खाने के फायदे बता रहे हैं। यहां इस बात का ध्यान रखें कि गाजर किसी भी समस्या का डॉक्टरी उपचार नहीं है, बल्कि यह समस्या से बचाव व उनके लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकती है।

1. आंखों के लिए गाजर के फायदे

बीटा-कैरोटीन एक ऑर्गेनिक पिगमेंट होता है, जो गाजर में समृद्ध मात्रा में पाया जाता है। उम्र के कारण होने वाली आंखों की समस्या से आराम दिलवाने में बीटा-कैरोटीन लाभदायक हो सकता है। वहीं, यह भी बताया जाता है कि अन्य खनिज जैसे विटामिन-सी (जो गाजर में पाया जाता है) बढ़ती उम्र के कारण मैक्यूलर डीजेनरेशन (नेत्र रोग, जो अंधापन का कारण बन सकता है) से आराम दिलाने में मददगार हो सकता है (3)।

इसके अलावा, एक रिपोर्ट के अनुसार, गाजर में मौजूद कैरोटीन नामक तत्व रात में कम दिखने की समस्या से निपटने में मदद कर सकता है (4)। ऐसे में, अगर किसी को रात में कम दिखने की समस्या है, तो उसे अपने आहार में गाजर शामिल करनी चाहिए।

2. हृदय के लिए गाजर के गुण

गाजर का सेवन हृदय के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। यह खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है (5)। यहां कच्चा गाजर खाने के फायदे के साथ गाजर के जूस के फायदे भी देखे जा सकते हैं। दरअसल, गाजर का जूस शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का प्रभाव बढ़ा सकता है और लिपिड पेरोक्सिडेशन (शरीर के लिपिड पर फ्री रेडिकल्स का प्रभाव) को कम कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी रोगों से सुरक्षा मिल सकती है (6)।

3. मुंह के स्वास्थ के लिए गाजर के लाभ

बात जब मुंह को स्वस्थ बनाए रखने की हो, तो गाजर का उपयोग किया जा सकता है और यहां इसमें मौजूद विटामिन-ए कारगर हो सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में यह बताया गया है कि विटामिन-ए पेरियोडोंटल हेल्थ (मसूड़ों से जुड़ा स्वास्थ) को बनाए रखने में मदद कर सकता है। हालांकि, इसकी कार्यप्रणाली पर अभी और शोध की जरूरत है (7)।

4. कैंसर से बचाव के लिए

अध्ययनों से पता चला है कि गाजर कैंसर के जोखिम को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकती है। दरअसल, गाजर पॉली-एसिटिलीन व फालकैरिनोल जैसे तत्वों से भरपूर होती है, जो एंटी कैंसर गुण प्रदर्शित कर सकते हैं। इस आधार पर कहा जा सकता है कि गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोक सकती है (8)। वहीं, एक अध्ययन में नियमित रूप से गाजर खाने के फायदे गैस्ट्रिक कैंसर के जोखिम को कम करने में भी देखे गए हैं (9)। दोस्तों, हम बता दें कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका आवश्यक मेडिकल ट्रीटमेंट होना जरूरी है। गाजर या किसी भी अन्य घरेलू नुस्खा इसका इलाज नहीं है।

5. पाचन शक्ति बेहतर करे

गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है। फाइबर की मदद से मल त्यागने में मदद मिल सकती है। वहीं, गाजर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकती है। इसकी मदद से भोजन अच्छी तरह पच सकता है (1) (10)। इसके लिए भोजन के साथ सलाद के रूप में गाजर का सेवन किया जा सकता है।

6. रक्तचाप में गाजर के लाभ

उच्च रक्तचाप हृदय रोग का अहम कारण माना जाता है। अगर हृदय रोग से बचना है, तो रक्तचाप को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। यहां इसकी कार्यप्रणाली थोड़ी कॉम्प्लेक्स है। आसान भाषा में समझा जाए, तो गाजर का जूस नाइट्रेट (एक तरह का केमिकल कंपाउंड) का अच्छा स्रोत माना जाता है। ये नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है, जिससे उच्च रक्तचाप नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके साथ यह पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत होता है और पोटेशियम को भी उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए प्रभावी बताया गया है (11)।

7. गाजर के एंटी एजिंग गुण

एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि यूवी किरणें 80 प्रतिशत तक चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने का कारण बन सकती है। इन लक्षणों में रूखी त्वचा, झुर्रियां, महीन रेखाएं, पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं शामिल है (12)। यह जानकर हैरानी होगी कि गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटिन एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स और यूवी किरणों से बचा कर त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद कर सकता है (13)

8. हड्डियों के लिए गाजर के लाभ

हड्डियों का स्वास्थ पूरी तरह से व्यक्ति की जीवनशैली पर निर्भर करता है। जापान में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई कि जिन महिलाओं ने अपनी डाइट में पीली और हरी सब्जियां जैसे गाजर और पालक को शामिल किया, उनकी मिनरल बोन डेंसिटी (हड्डियों में कैल्शियम और दूसरे मिनरल की मात्रा) अन्य महिलाओं की तुलना में अधिक थी। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि रोजाना गाजर का सेवन हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में लाभदायक हो सकता है (14)

9. इम्यून सिस्टम को बनाए बेहतर

बीटा-कैरोटीन को इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी माना जाता है और यह हम लेख में ऊपर भी बता चुके हैं कि गाजर का जूस बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत होता है। इस कारण हर रोज एक गिलास गाजर का जूस पीने से इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकता है (15)। वहीं, एक दूसरे शोध में यह बताया गया है कि गाजर सबसे ज्यादा स्वास्थवर्धक सब्जियों में से एक है। इनमें फाइटोकेमिकल जैसे कैरोटीनॉयड और पॉलीसैटेलेन की समृद्ध मात्रा पाई जाती है, जो गाजर की इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एक्टिविटी का कारण बन सकते हैं (16)

10. वजन कम करने में गाजर के लाभ

अगर कोई वजन कम करना चाहता है, तो उसे अधिक सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। इसके पीछे कारण है  सब्जियों में मौजूद फाइबर। यह खाना धीरे पचाने में मदद करता है और लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास बनाए रखता है, जिससे व्यक्ति कम खाता है और उसे वजन कम करने में सहायता मिल सकती है (10)। गाजर भी ऐसी ही एक सब्जी है, जिसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और यह वजन घटाने में कुछ हद तक लाभदायक हो सकती है (17)। वहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिस कारण इसे वजन कम करने की डाइट में शामिल किया जा सकता है (18)

11. मधुमेह में गाजर खाने के फायदे

मधुमेह से ग्रसित व्यक्ति को सबसे ज्यादा अपनी डाइट का ध्यान रखना जरूरी होता है। ऐसे में, गाजर का उपयोग मधुमेह के घरेलू उपचार के रूप में किया जा सकता है। चीन की एक लेब में चूहों पर किए गए एक शोध में पता चला है कि गाजर का जूस खून में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करने और इंसुलिन एवं एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को बेहतर बनाने में सहायक हो सकता है । इसके साथ, गाजर को गर्भावस्था में मधुमेह नियंत्रित करने की डाइट में भी शामिल किया गया है ।

12. गर्भावस्था में गाजर खाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान गाजर का सेवन करने से कई तकलीफों को दूर किया जा सकता है। गाजर में फोलेट नामक एक विटामिन पाया जाता है, जो खासकर गर्भ में पल रहे बच्चे और मां के लिए लाभकारी हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान फोलेट लेने से बच्चे में ‘न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट’ की आशंका कम हो सकती है। न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट एक चिकित्सीय स्थिति है, जिसमें बच्चे की रीढ़ और मस्तिष्क का विकास ठीक से नहीं हो पाता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए गर्भवती महिलाएं गाजर का सेवन कर सकती हैं (21) (22)।

14. दमकती त्वचा के लिए गाजर

अगर कोई यह सोचता है कि त्वचा के लिए गाजर खाने से क्या होता है, तो हम बता दें कि यह न सिर्फ स्वास्थ के लिए बल्कि त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए भी लाभदायक हो सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा को यूवी किरणों से होने वाली क्षति से बचा सकता है और उसे दमकता हुआ बनाए रखने में मदद कर सकता है। वहीं, यह त्वचा को मुलायम बनाए रखने में भी मदद कर सकता है । हालांकि, सीधे तौर पर गाजर त्वचा के लिए किस प्रकार फायदेमंद हो सकती है, इसके लिए और शोध किये जाने की आवश्यकता है।

15. सनबर्न से बचाए गाजर के गुण

अगर किसी को धूप से आने पर सनबर्न हो गया हो, तो प्रभावित क्षेत्र पर ठंडा-ठंडा गाजर का जूस लगाया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को सूरज की तेज किरणों से होने वाले नुकसान से बचाए रखने में मदद कर सकता है। इसके लिए गाजर के जूस को बर्फ की ट्रे में डाल कर उसके आइसक्यूब बना लें और फिर उसे प्रभावित जगह पर उपयोग करें।

16. बालों के लिए उपयोगी

गाजर में ऐसे कई खनिज मौजूद होते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने में लिए जरूरी होते हैं। इनमें प्रोटीन, आयरन और विटामिन-सी शामिल हैं। ये सभी बालों को सेहतमंद बनाए रखते हैं और उन्हें बढ़ने में मदद कर सकते हैं। बाल बढ़ाने के उपाय के रूप में रोज सलाद के रूप में गाजर या एक कप गाजर का जूस पिया जा सकता है।

अब आगे जानिए गाजर के विभिन्न पोषक तत्वों के बारे में।

पोषक तत्वमात्रा (एक मध्यम आकार / 78 ग्राम)
कैलोरी30
डायट्री फाइबर2 ग्राम
शुगर5 ग्राम
प्रोटीन1 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट7 ग्राम
मिनरल
सोडियम60 एमजी
पोटेशियम250 एमजी
कैल्शियम2% डीवी
आयरन2% डीवी
विटामिन
विटामिन-ए110% डीवी
विटामिन-सी10% डीवी
@worldcreativities@worldcreativities

गाजर का उपयोग – How to Use Carrots in Hindi

गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। नीचे गाजर का सेवन करने के कुछ खास तरीके बताए गए हैं, जिन्हें आप अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं –

  • गाजर का हलवा लोकप्रिय भारतीय पकवान हैं।
  • कच्चा गाजर खाने के फायदे भी बहुत हैं।
  • आप गाजर की सलाद बना सकते हैं।
  • गाजर की स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं।
  • आप गाजर को फ्रेंच फ्राई के रूप में खा सकते हैं।
  • आप गाजर का सूप बनाकर सेवन कर सकते हैं।
  • गाजर के साथ आलू मिलाकर सब्जी बना सकते हैं, जैसे आप अन्य सब्जियां बनाकर खाते हैं।
  • गाजर का जूस बनाकर पी सकते हैं।

गाजर का जूस बनाने का तरीका

गाजर का जूस नीचे बताई गई विधि से बनाया जा सकता है

सामग्री :

  • दो-तीन मध्यम आकार की गाजर
  • आधा कप पानी
  • एक छन्नी
  • सेंधा नमक (स्वादानुसार)

विधि :

  • सभी गाजर को पूरी तरह छील लें और उसकी डंठल हटाकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें।
  • अब इन टुकड़ों और पानी को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें।
  • अब ब्लेंड हुए गाजर को एक बड़ी छन्नी में निकालें और चम्मच से दबा-दबा कर जूस निकालें।
  • इस जूस में आप जरूरत अनुसार नमक मिला सकते हैं।
  • इसका सेवन नाश्ते के साथ किया जा सकता है।

गाजर को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

नीचे जानिए गाजर को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है  – 

  • गाजर को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले उसके ऊपर से हरी पत्तियां हटाएं।
  • पत्तियों को हटाने के बाद गाजर को अच्छी तरह धो लें, जिससे उनकी सारी गंदगी व मिट्टी निकल जाए।
  • अब उन्हें साफ कपड़े से पोंछ लें।
  • इसके बाद, आप गाजर को सीधे फ्रिज में रख सकते हैं। इस प्रक्रिया से गाजर हफ्ते भर तक फ्रेश रहेंगी।
  • अगर आप गाजर को हफ्ते भर से ज्यादा समय के लिए रखना चाहते हैं, तो उन्हें फ्रिज में ठंडे पानी में रखें।
  • ठंडे पानी में गाजर लंबे समय तक ताजी और क्रंची बनी रहती है।
  • जैसे ही पानी खराब दिखने लगे, उसे फेंक कर गाजर को ताजे पानी में रख दें।
  •  माना जाता है कि इस प्रक्रिया से गाजर हफ्ते भर से ज्यादा समय तक फ्रेश बनी रह सकती है।

गाजर के नुकसान – Side Effects of Carrots in Hindi

ऐसे तो गाजर के फायदे बहुत हैं, लेकिन कई बार यह नुकसानदायक भी हो सकती है। नीचे जानिए गाजर के नुकसान  

  • गाजर के जूस को अगर सही तरीके से प्रिजर्व न किया जाए, तो उसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिससे उल्टी, पेट दर्द, सांस लेने में तकलीफ और कई गंभीर समस्या हो सकती है। इसे बॉटूलिस्म के नाम से जाना जाता है।
  • गाजर पोलेन एलर्जी का कारण भी बन सकती है, जिसमें छींक आना, बंद नाक, बहती नाक, आंखों का लाल होना या गले, नाक और आंखों में खुजली जैसी समस्या हो सकती है।

अब तो आप यह अच्छी तरह समझ गए होंगे कि गाजर खाने से क्या लाभ होता है। इस लेख में हमने आपको गाजर के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से बताया है, जिससे आप यह समझ सकते हैं कि यह आपके लिए उपयोगी है या नहीं। अगर है, तो आज से ही इसे अपने दैनिक आहार में स्थान दें और गाजर के लाभ उठाएं। ध्यान रखें कि गाजर के नियमित सेवन के दौरान अगर लेख में बताए गए दुष्प्रभाव नजर आते हैं, तो तुरंत इसका सेवन बंद करें और डॉक्टर से संपर्क करें। हम उम्मीद करते हैं कि गाजर के फायदे और नुकसान वाला यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा।

Join Facebook Group
फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स ग्रुप में शामिल होने के लिए click करें……देखते हैं कितने #लोग हैं #देशभक्त है जो इस #ग्रुप को #ज्वाइन करते हैं #join करने के लिए नीचे दिए गए #लिंक पर क्लिक करें और भी बहुत सारी बातो ओर जानकारियों के लिए नीचे तुरंत देखे बहुत ही रोचक जानारियां नीचे दी हुई है
💋💋💋💋💋💋💋💋💕💕💕💕💕💕💕💕🌾🌾🌾🌾🌾🌾🍃🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🕉🕉🕉🕉🕉😍😍😍🌹🌹
https://www.facebook.com/groups/614541922549349/?ref=share
🕉अगर आप 🌄महादेव के सच्चे 💯भक्त हैं तो इस ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा💐 लोगों को #शेयर करें और अपने #फ्रेंड्स को #इन्वाइट करे जिससे कि ये ग्रुप #महादेव का सबसे #बड़ा ग्रुप 🌺बन सकें#ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करे#🙏#JaiMahadev 🕉#jaimahakaal🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
https://www.facebook.com/groups/765850477600721/?ref=share
🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
जो लोग relationship में है या होना चाहते है तो इन पेज को लाइक और शेयर जरुर करें 💕💕
https://www.facebook.com/relationshlovezgoals/
https://www.facebook.com/Relationship-love-goals-105353711339414/
https://www.facebook.com/belvojob/
हमारे #धार्मिक और #सांस्कृतिक और #प्राचीन #सस्कृति के लिए फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करे💁👇👇👇
Friends company को ज्वाइन करें और अपने मन पसंद दोस्तो से बात करे 👇👇👇🌸🌼💋
https://www.facebook.com/groups/1523649131190516/?ref=share
Jai Durga maa ऐसे ही धार्मिक और सांस्कृतिक आध्यात्मिक भक्ति और जानकारियों के लिए
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी दोस्तों को इन्वाइट करें 💐🙏👇👇
https://www.facebook.com/groups/388102899240984/?ref=share
I&S Buildtech Pvt Ltd किसी को कही प्रॉपर्टी खरीदनी और बेचनी हो तो इस ग्रुप को ज्वाइन करें,👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/790189985072308/?ref=share
Best health tips men’s and women’s हैल्थ टिप्स एक्सरसाइज टिप्स फिटनेस
टिप्स वेट लॉस टिप्स ऐसी ही ढेर सारी जानारियां देखने और समझने के लिए इस ग्रुप को ज्वाइन करें 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/351694099217895/?ref=share
Vedgyan🌲💐🌺🌻🌼🌸🌲🌲🌿🍃🌾🌾🍁🍂🌴🌳🌲🍀🌵🏜️👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/624604661500577/?ref=share
Relationship love goals 💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/774627156647519/?ref=share
Belvo jobs groups जिनके पास जॉब नहीं है जॉबलेस हैं उनके लिए ये ग्रुप बेहद एहम है
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स और दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें 👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/694117461150454/?ref=share
Blue diamonds group इस ग्रुप में आपको वीडियो स्टेटस मिलेगा ३० सेकंड का
वह आप what’s app status पर और fb status prr lga skte h #join करने के
लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें👇👇👇👇👇👇👇😍😍💋💋💋
https://www.facebook.com/groups/4326320604105617/?ref=share
Prachin chanakya niti प्राचीन चाणक्य नीति की जानकारियों के लिए नीचे दिए हुए
लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स को इन्वाइट जरूर करें 🌲👇👇👇👇🕉 🕉
https://www.facebook.com/groups/369329114441951/?ref=share
Mujhse Dosti karoge bolo जो लोग अकेले है और बात करना चाहते है
तो ये ग्रुप ज्वाइन करे 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/780080659505186/?ref=share
Only truly lovers जो सच्चा प्यार करते है अपने लवर को वही ज्वाइन करे 👇👇
https://www.facebook.com/groups/225480217568019/?ref=share
किर्प्या इन सब फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और हमारे नई उप्लोडेड हेल्थ टिप्स को पढ़े
और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर अवस्य करे धन्यवाद्

आयुर्वेद, भक्ति और हेल्थ टिप्स से जुड़ी हुई जानकारियों के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और ज्यादा से ज्यादा इस पेज को शेयर करें धन्यवाद 👇👇👇👇👇👇
https://worldcreativities.com/

भक्ति गीत सुनने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें हमारी यूट्यूब वीडियो आपको पसंद आए तो उसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अपने व्हाट्सएप स्टोरी के लिए यह ब्लू डायमंड पेज को सब्सक्राइब करें धन्यवाद 👇👇👇
🎆🎆🎆🎆🎆🎆🎆🎆🎆🎆🎆
https://youtu.be/DcjO3jhJ0rU
💞💞💞💞💗💗💗💞💞💞💞
https://youtu.be/NdJpBWjd_o8
🎄🎄🎄🎄🎄🎄🎄🎄🎄🎄🎄🎄
https://youtu.be/jhxZUvNY7YI
⚡⚡⚡⚡⚡⚡⚡⚡⚡⚡⚡⚡
https://youtu.be/N3Ib2HN-fGg
🎇🎇🎇🎇🎇🎇🎇🎇🎇🎇⭐⭐
https://youtu.be/XqEFXsr99qk

3 thoughts on “गाजर के फायदे ही फायदे, उपयोग और नुकसान

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s