अच्छी सेहत के लिए क्यों बेहद जरूरी है सेक्स, जानें इसके फायदे


Why sex is important for good health, know its benefits/WorldCreativities

सेक्स हम इंसानों की जिंदगी का एक बेहद अहम हिस्सा है। सेक्स सिर्फ बच्चे पैदा करने के लिए ही नहीं, बल्कि व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है। 

सेक्स चाहे सिर्फ फोरप्ले हो, पेनिट्रेटिव हो या मास्टरबेशन, व्यक्ति को रिलैक्स महसूस करवाता है और दिमाग में हैप्पी हॉर्मोन का संचार बढ़ा देता है। सेक्स के आपके जीवन में शारीरिक, इमोशनल, सोशल फायदे होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, अच्छा सेक्स याद्दाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है। 

Sex positions you can try during pregnancy

चलिए आपको बताते हैं सेक्स से होने वाले फायदे। 

सेक्स के फायदे 

दिल के दौरे का खतरा कम 

Sex benefits@worldcreativities

सेक्स की क्रिया को अच्छी एक्सरसाइज माना जा सकता है। कार्डियो वर्कआउट से होने वाले फायदे एक अच्छे सेक्स सेशन से भी मिलते हैं। सेक्स ब्लड प्रेशर घटाता है, कैलोरीज बर्न करता है, दिल को स्ट्रॉन्ग बनाता है, स्ट्रेस कम करता है और दिल के दौरे का खतरा घटाता है। 

ऐसा देखा गया है कि एक्टिव सेक्स लाइफ वाले लोग अपना बेहतर ध्यान रखते हैं, हेल्दी खाते हैं और वर्कआउट के प्रति ज्यादा सजग होते हैं। 

मजबूत इम्यून सिस्टम 

find out if you are ready for sex@worldcreativities

एक शोध में लोगों की रोमांटिक और सेक्स लाइफ और उनकी इम्युनिटी की स्टडी की गयी। ये पाया गया कि जो लोग हफ्ते में एक बार इंटरकोर्स करते हैं, उनमें बीमारियों से लड़ने वाली एंटीबॉडी सेक्शुअली इनएक्टिव लोगों से अधिक पायी जाती है। 

इसके साथ ही ये भी देखा गया कि स्ट्रेस और इम्युनिटी का सीधा रिश्ता है। सेक्स से लोगों के स्ट्रेस में कमी आती है और उनकी इम्युनिटी सुधरती है। 

बेहतर नींद आती है 

Vitamins and minerals that help you get a sound sleep and how to get them @worldcreativities

सेक्स के दौरान इंसानी दिमाग में ऑक्सीटोसिन नाम का हॉर्मोन रिलीज होता है, जिसे लव और इंटिमेसी हॉर्मोन कहा जाता है। इसके साथ ही ऑर्गज्म के दौरान दिमाग में एंडोर्फिन रिलीज होते हैं। इन हॉर्मोन्स का कॉम्बिनेशन नींद की गोली का काम करता है और आपको बेहतर नींद आती है। 

दर्द से आराम 

ये कई स्टडीज में पाया गया है कि सेक्स माइग्रेन और स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द में आराम पहुंचाता है। इसकी वजह है इस दौरान रिलीज होने वाले एंडोर्फिन्स जो पेनकिलर दवाई जैसा काम करते हैं। 

बेहतर मूड और मेंटल हेल्थ में सुधार 

सेक्स के दौरान व्यक्ति का शरीर और दिमाग सुपरएक्टिव होते हैं। इस दौरान रिलीज होने वाले हॉर्मोन ऑक्सीटोसिन, डोपामिन वैसोप्रेसिन मूड को बेहतर बनाते हैं। सेक्स के दौरान अपनेपन, प्यार, इंटिमेसी की फीलिंग्स पैदा होती हैं, जो स्ट्रेस, उदासी, एंग्जायटी को कम करती हैं।

7 thoughts on “अच्छी सेहत के लिए क्यों बेहद जरूरी है सेक्स, जानें इसके फायदे

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s