करी पत्ता खाने के फायदे और कुछ नुकसान

Advantages and some disadvantages of eating curry leaves/WorldCreativities

Advantages and some disadvantages of eating curry leaves/WorldCreativities

करी पत्ते के फायदे क्या हैं? क्या इसके खाने के कुछ नुकसान भी हैं? या इसे जितना चाहे, उतना इस्तेमाल किया जा सकता है? ऐसे कई सवाल आपने दिमाग में भी आते होंगे। लेकिन क्या आपको इनका जवाब अभी तक मिल पाया है? या फिर आप ऐसे ही करी पत्ते को साउथ इंडियन सांभर से लेकर पंजाबी करी बनाने तक इस्तेमाल किए जा रही हैं? 

खैर, आपको बता दें करी पत्ते के अंदर कई औषधीय गुण भी होते हैं, जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों और त्वचा को पोषण मिलने के साथ-साथ आपकी शरीर अंदर से भी फिट रहता है। तो आइये जानते हैं करी पत्ते से मिलने वाले हेल्थ से जुड़े फायदों के बारे में।

दूर होती है एनीमिया की शिकायत (Helpful In Anemia)

करी पत्ते के अंदर आयरन और फॉलिक एसिड की बहुतायत होती है। एनीमिया केवल शरीर में खून की कमी ही नहीं है बल्कि इसका संबंध शरीर में खून का ठीक तरह से अवशोषित ना हो पाने से भी है। फाॅलिक एसिड रक्त को अवशोषित करने में मदद पहुंचाने वाला जरूरी तत्व है। अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं, तो इसे दूर करने के लिए हर दिन करी पत्ता खाएं। चूंकि करी पत्ता के अंदर रक्त को अवशोषित करने वाले तत्व फाॅलिक एसिड और आयरन दोनों ही तत्व काफी अच्छी मात्रा में होते हैं। इस वजह से इसका सेवन करके आप अपने शरीर में रक्त की कमी को दूर कर सकती हैं।

लिवर की सेहत रहती है दुरुस्त (Good For Liver Health)

अगर आप बहुत ज्यादा शराब या फिर ज्यादा मात्रा में मसालेदार मीट, मछली और चिकन का सेवन करती हैं। तो अपने लिवर को किसी भी किस्म की क्षति से बचाने के लिए नियमित तौर पर करी पत्ता खाएं। एशियन जर्नल ऑफ फर्माक्युटिकल्स में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक अपने खाने में करी पत्ते को शामिल करके आप अपने लिवर को किसी भी किस्म के ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से दूर रख सकते हैं। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल आप लिवर के अंदर बनने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी कर सकते हैं। 

करी पत्ते के अंदर मौजूद विटामिन ए और सी का काॅम्बिनेशन लिवर में होने वाली किसी भी क्षति को ठीक करने के साथ उसे सही तरीके से काम करने योग्य बनाने में मददगार साबित होता है।

कैसे करें इस्तेमाल – एक कप देसी घी में एक कप करी पत्ते का रस मिलायें। अब इसके अंदर थोड़ी-सी चीनी और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से उबालें। इसे उबालते समय गैस की आंच धीमी रखें। ठंडा होने पर इस मिश्रण को पियें। आपके लिवर के अंदर के टाॅक्सिन्स बाहर निकलेंगे और आपका लिवर अपना काम सही तरीक से कर पायेगा।

रक्त में शुगर के स्तर को रखता है नियंत्रित (Control Sugar Level In Blood)

नियमित तौर पर करी पत्ते का सेवन करने से रक्त में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। जर्नल ऑफ प्लांट फूड फाॅर न्यूट्रिशन में प्रकाशित रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप करी पत्ते का सेवन करते हैं, तो इससे आपके रक्त में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता और इंसुलिन का उत्पादन ठीक तरह से होता है। इससे आप डायबिटीज़ जैसी बीमारी के खतरे से बचे रहते हैं। करी पत्ते के अंदर मौजूद फाइबर आपके शुगर को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र अपना काम ठीक तरह से करता है, जिसकी वजह से आप टाइट टू डायबिटीज़ के लिए जिम्मेदार मोटापे से बचे रहते हैं। 

अगर आप डायबिटीज़ के रोगी हैं, तो फिर यह सुनिश्चित करें कि आपके हर आहार में करी पत्ता हो। इसके अलावा आप सुबह खाली पेट करी पत्ते की कच्ची पत्तियों को चबाएं, इससे आपका शुगर कंट्रोल में रहेगा।

दिल की बीमारी से रहते हैं दूर (Lower Heart Disease Risk)

Benefits of Yoga # 6: Healthy Heart

करी पत्ते के अंदर ऐसे तत्व भी होते हैं, जो आपके शरीर से बैड कोलेस्टेरोल को बाहर निकालकर शरीर में कोलेस्टेरोल के स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार साबित होते हैं। जर्नल ऑफ चाइनीज मेडिसीन में प्रकाशित रिसर्च में यह बात सामने आई है कि करी पत्ताें के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिसकी वजह से आपका रक्तचाप को नियंत्रित होता है, और आप दिल की बीमारी के खतरे से बचे रहते हैं।

पाचन तंत्र रहे दुरुस्त (Healthy Digestive System)

To improve digestion

अगर आपका पेट हर समय खराब रहता है आप जो भी खाते हैं वो ठीक तरह से पचता नहीं है, तो अपने आहार में करी पत्ते को शामिल करें। आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है कि करी पत्ते के अंदर ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो किसी भी खाद्य पदार्थ को मुलायम करके उसे पचने लायक बना देते हैं। इस वजह से जब आप अपने आहार में इसे शामिल करते हैं, तब आपका पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है। इसकी वजह से आपके पेट के अंदर मौजूद टाॅक्सिन्स और बेकार चीजें मल मूत्र के रूप में आसानी से बाहर निकल जाती हैं।

दस्त में है फायदेमंद (Beneficial In Diarrhea)

Loose motions

हालांकि करी पत्ते के अंदर माइल्ड लैक्सेटिव (Mild Laxative) तत्व होता है, बावजूद इसके डायरिया जैसी समस्या होने पर करी पत्ता खाने से फायदा मिलता है। इसकी वजह यह है कि इसके अंदर एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी तत्वों की मौजूदगी है, जो कि खराब पेट को ठीक करने में मददगार साबित होता है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग नियमित तौर पर करी पत्ता का सेवन करते हैं, उनके शरीर में आयुर्वेद में वर्णित दोषों वात, पित्त, कफ संतुलित रहता है। इसलिए अगर आपको उल्टी और दस्त की शिकायत है, तो करी पत्ता की कुछ पत्तियों को लेकर उसे बाॅल जैसे मोड़ लें फिर उसे छाछ के साथ निगल लें। ऐसा दिन में दो तीन बार करें, तुरंत आराम मिलेगा।

कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट को कर सकता है कम (Can Reduce Chemotherapy Side Effects)

जर्नल ऑफ चाइनीज मेडिसीन में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक करी पत्ते के सेवन से कीमोथेरेपी और रेडियो थेरेपी से होने वाले साइड इफेक्ट को कम किया जा सकता है। करी पत्ता ना केवल क्रोमोजोम्स को क्षति पहुंचने से बचाता है बल्कि यह बोन मैरोज की रक्षा करने में भी मददगार साबित हो सकता है। करी पत्ता को खाने से शरीर में होने वाले फ्री रेडिकल्स के उत्पादन में भी कमी होती है। रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि अगर आप नियमित तौर पर करी पत्ते का सेवन करते हैं, तो बहुत हद तक कैंसर के खतरे से बचे रह सकते हैं।

छाती से कफ को करता है दूर (Remove Cough From Chest)

अगर आप अक्सर सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से ग्रसित रहते हैं। आपकी छाती में कफ जमा रहता है और आपको साइनोसाइटिस (Sinusitis) की शिकायत रहती है, तो फिर करी पत्ते को अपने आहार में शामिल करें। यह छाती और नाक के कंजेशन को दूर करने के लिए अचूक घरेलू उपचार है। इसके अंदर मौजूद विटामिन सी और ए के कंपाउंड केमेफेरोल में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होता है। जो कि आपकी छाती ओर गले में जमे कफ को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है। इसके नियमित सेवन से आप मौसमी सर्दी जुकाम की समस्या से भी बचे रह सकते हैं। 

कैसे करे इस्तेमाल – अपनी छाती के कफ को दूर करने के लिए एक चम्मच करी पत्ते के पाउडर को शहद में मिलाकर इसे दिन में दो बार खाएं, आराम मिलेगा। 

त्वचा संबंधी संक्रमण को करता है दूर (Remove Skin Infection)

करी पत्ते के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्वों की बहुतायत होती है। इसलिए यह किसी भी किस्म के त्वचा संबंधी संक्रमण मसलन एक्ने या फंगल इंफेक्शन को ठीक करने में मददगार साबित होता है।  

बालों को देता है मजबूती (Strengthen Hair)

अगर आप आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे हैं, टूटते हैं, दो मुंहे हैं, उनमें डैंड्रफ है या फिर वो असमय सफेद हो रहे हैं। तो करी पत्ते का इस्तेमाल करके आप बालों की इन सारी समस्याओं से दूर रह सकते है। इतना ही नहीं आप करी पत्ते का यूज़ कर स्किन को भी निखार सकते हैं।

करी पत्ता हो सकता है नुकसान दायक (Side Effects Of Curry Leaves)

  • आमतौर पर करी पत्ते का सेवन करने से किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है। लेकिन कुछ खास परिस्थितियों में या अधिक मात्रा में इसका उपयोग करना सेहत के लिहाज से ठीक नहीं हेाता है।
  • कई बार किसी भी तरह के पौधों के पत्तों का इस्तेमाल करने से एलर्जी हो सकती है। अगर आपको भी ऐसी शिकायत है, तो ऐसे में करी पत्ते का इस्तेमाल करना आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकता है।
  • अगर करी पत्ता युक्त तेल का इस्तेमाल करने से आपके बाल झड़ने लगे हैं, तो इसका इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें। क्योंकि कई बार यह तेल हर किसी को सूट नहीं करता।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को करी पत्ते का इस्तेमाल करने से पहले डाॅक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। क्योंकि इस अवस्था में इसका इस्तेमाल करने के कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

Join Facebook Group (और भी लेटेस्ट पोस्ट के लिए हमारे फेसबुक ग्रुप को जरूर ज्वाइन करे)
फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स ग्रुप में शामिल होने के लिए इस #ग्रुप को #join करने के लिए नीचे दिए गए #लिंक पर क्लिक करें और भी बहुत सारी बातो ओर जानकारियों के लिए नीचे तुरंत देखे बहुत ही रोचक जानारियां नीचे दी हुई है
💋💋💋💋💋💋💋💋💕💕💕💕💕💕💕💕🌾🌾🌾🌾🌾🌾🍃🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🕉🕉🕉🕉🕉😍😍😍🌹🌹
https://www.facebook.com/groups/614541922549349/?ref=share
🕉अगर आप 🌄महादेव के सच्चे 💯भक्त हैं तो इस ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा💐 लोगों को #शेयर करें और अपने #फ्रेंड्स को #इन्वाइट करे जिससे कि ये ग्रुप #महादेव का सबसे #बड़ा ग्रुप 🌺बन सकें#ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करे#🙏#JaiMahadev 🕉#jaimahakaal🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
https://www.facebook.com/groups/765850477600721/?ref=share
🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
जो लोग relationship में है या होना चाहते है तो इन पेज को लाइक और शेयर जरुर करें 💕💕
https://www.facebook.com/relationshlovezgoals/
https://www.facebook.com/Relationship-love-goals-105353711339414/
https://www.facebook.com/belvojob/
हमारे #धार्मिक और #सांस्कृतिक और #प्राचीन #सस्कृति के लिए फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करे💁👇👇👇
Friends company को ज्वाइन करें और अपने मन पसंद दोस्तो से बात करे 👇👇👇🌸🌼💋
https://www.facebook.com/groups/1523649131190516/?ref=share
Jai Durga maa ऐसे ही धार्मिक और सांस्कृतिक आध्यात्मिक भक्ति और जानकारियों के लिए
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी दोस्तों को इन्वाइट करें 💐🙏👇👇
https://www.facebook.com/groups/388102899240984/?ref=share
I&S Buildtech Pvt Ltd किसी को कही प्रॉपर्टी खरीदनी और बेचनी हो तो इस ग्रुप को ज्वाइन करें,👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/790189985072308/?ref=share
Best health tips men’s and women’s हैल्थ टिप्स एक्सरसाइज टिप्स फिटनेस
टिप्स वेट लॉस टिप्स ऐसी ही ढेर सारी जानारियां देखने और समझने के लिए इस ग्रुप को ज्वाइन करें 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/351694099217895/?ref=share
Vedgyan🌲💐🌺🌻🌼🌸🌲🌲🌿🍃🌾🌾🍁🍂🌴🌳🌲🍀🌵🏜️👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/624604661500577/?ref=share
Relationship love goals 💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/774627156647519/?ref=share
Belvo jobs groups जिनके पास जॉब नहीं है जॉबलेस हैं उनके लिए ये ग्रुप बेहद एहम है
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स और दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें 👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/694117461150454/?ref=share
Blue diamonds group इस ग्रुप में आपको वीडियो स्टेटस मिलेगा ३० सेकंड का
वह आप what’s app status पर और fb status prr lga skte h #join करने के
लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें👇👇👇👇👇👇👇😍😍💋💋💋
https://www.facebook.com/groups/4326320604105617/?ref=share
Prachin chanakya niti प्राचीन चाणक्य नीति की जानकारियों के लिए नीचे दिए हुए
लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स को इन्वाइट जरूर करें 🌲👇👇👇👇🕉 🕉
https://www.facebook.com/groups/369329114441951/?ref=share
Mujhse Dosti karoge bolo जो लोग अकेले है और बात करना चाहते है
तो ये ग्रुप ज्वाइन करे 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/780080659505186/?ref=share
Only truly lovers जो सच्चा प्यार करते है अपने लवर को वही ज्वाइन करे 👇👇
https://www.facebook.com/groups/225480217568019/?ref=share
किर्प्या इन सब फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और हमारे नई उप्लोडेड हेल्थ टिप्स को पढ़े
और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर अवस्य करे धन्यवाद्

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s