देसी घी पेट की सूजन को कम करे अपनाये ये टिप्स बेहद फायदेमंद

Desi ghee reduce belly swelling, these tips are very beneficial/WorldCreativities

Desi ghee reduce belly swelling, these tips are very beneficial/WorldCreativities

देसी घी के हेल्थ बेनिफिट्स? न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर सभी के लिए देसी घी खाने की वकालत करते हुए कहती हैं, ‘यह भी कोई पूछने की बात है। ‘शुद्ध देसी घी’ के तो अनगिनत फायदे हैं। सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि सूरत के लिए भी। बिना किसी हिचकिचाहट, डर या शक के थोड़ा ‘देसी देसी घी’ रोज डेली रूटीन में खाना ही चाहिए।’ कारण, हम आपको बताएंगे कि आखिर वो ऐसा क्यों कहती हैं? यह ‘क्लेरिफाइड बटर’ हमें डेली क्यों खाना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले हमें देसी घी के बारे में जानना होगा। 

नाश्ते में खाएं अंकुरित अनाज, सेहत को होंगे अनेक फायदे

देसी घी क्या है?

Clarified butter or ghee

दूध की मलाई से मक्खन निकाला जाता है, उसे गर्म करने पर देसी घी निकलता है। आयुर्वेदिक दवाओं में देसी घी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसका उपयोग बहुत सी जड़ी बूटियों के साथ स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है। देसी घी भारतीय व्यंजनों का प्रमुख खाद्य पदार्थ है। इसका उपयोग खाना पकाने और खाने के साथ खाने के लिए भी किया जाता है। गुड़-देसी घी हमारे देश में सर्दियों के मौसम में बड़े शौक से खाया जाता है।

खासा गुणकारी है देसी घी

  • देसी घी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्राॅपर्टीज होती हैं। 
  • देसी घी खाने से प्राकृतिक तरीके से हमारे बालों और त्वचा को नमी मिलती है। 
  • देसी घी खाने से हमारी स्लीप क्वालिटी यानि नींद आने के लक्षणों में भी सुधार होता है। 

देसी घी खाने के फ़ायदे

ghee

वैसे मेरे हिसाब से तो बहुत होते होंगे. लेकिन जो सबसे पहला है। वो है ‘स्वाद’। भई, देसी घी हर खाने के स्वाद में ‘चार-चाँद’ तो लगा ही देता है। यह कोई कहने की बात नहीं! क्या आप रोज देसी घी खाते हैं? क्या आपने कभी सोचा है कि देसी घी हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है? कितना उपयोगी है? कुछ का जवाब तो पता ही है मुझे…!! वे न ही कहेंगे। वो भी आश्चर्य से। नहीं तो?? लेकिन वो जो ऐसे नहीं हैं, और यह मानते हैं कि देसी घी खाने से मोटापा बढ़ता है, यहां पर उनको यह बताना बेहद जरूरी है कि यह ‘लिक्विड गोल्ड’ जी हां, यही नाम दिया है सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने देसी घी को’, हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी और उपयोगी है। और कैसे देसी घी में मौजूद ‘फैट’ हमारे शरीर को नुकसान से ज्यादा फायदा पहुंचाता है। आइये समझ लेते हैं। 

देसी घी का उपयोग पेट की सूजन कम करने में

‘ब्यूट्रिक एसिड’ की अच्छी मात्रा होने के कारण देसी घी हमारे लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की सूजन को रोकने और कम करने की क्षमता होती है।अल्सरेटिव कोलाइटिस वाले लोगों के सीधे इलाज और तुरंत आराम के लिए अपने सामान्य आहार के साथ देसी घी खाने की सलाह दी जाती है। देसी घी पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने के साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत भी करता है। 

बेहतरीन होता है घर में बना देसी घी 

desi ghee

सबसे पहले इसमें मौजूद फैट और दूसरे न्यूट्रीशन्स को जान लेते हैं। 

1 टेबल स्पून यानि 14 ग्राम देसी घी में करीब 13 ग्राम फैट होता है, 8 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है और 0.5 ग्राम पाॅलीसैचुरेटेड फैट होता है। 112 कैलोरीज, 12 % डेली रिकमन्डेड इनटेक, 2% पर-सेंट विटामिन ए, 1 % विटामिन ई और विटामिन के। रुजुता के अनुसार, ‘ आपको थोड़ा बहुत देसी घी रोज अपनी डेली डाइट में खाना ही चाहिए, वो भी बिना किसी डर या डाउट के।’ यहां पर हम बार-बार जिस डर या शक की बात कर रहे हैं। वह डर है मोटा होने का और फिट रहने का, डाइट करने का। रुजुता के अनुसार, ‘देसी घी को अपनी डेली डाइट में शामिल करने के आपके पास एक नहीं, बल्कि कई तरीके हैं।

देसी घी खाने के तरीके

  • दाल में देसी घी का तड़का लगाएं या ऊपर से देसी घी डालकर खाएं। यम्ममम…!!! मैं तो दाल बिना देसी घी के खा ही नहीं सकती।
  • परांठे देसी घी से सेंके- रोटी में देसी घी लगाकर खाएं। 
  • सब्जी देसी घी में बनाकर खाएं। वैसे रसेदार सब्जियों में ऊपर से देसी घी डालकर रोटी से खाएं। ऐसा स्वाद आएगा कि आप बिना देसी घी के फिर कभी सब्जी नहीं खाएंगे।  
  • खिचड़ी, तहरी, पुलाव आदि में देसी घी ऊपर से डालकर खाएं। स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही हेल्थ बेनिफिट्स होंगे सो अलग। 
  • ब्रेड सैंडविच, पनीर टिक्का या इस तरह की शैलो फ्राई की जाने वाली चीजों में भी असली देसी घी का ही इस्तेमाल करें। स्वाद और सेहत, सब दुरुस्त रहेगा। 
  • अपनी ‘ऑल इन वन’ क्षमता की वजह से ही तो देसी घी को पकाने या ऐसे ही कच्चा खाने में भी कोई दिक्कत नहीं है। 

अब स्वाद की बात तो हो गई । लेकिन क्वांटिटी? वो कैसे निर्धारित हो? चलिए पता करते हैं। 

एक दिन में कितना देसी घी खाना चाहिए?

desi ghee

वैसे सही कहें तो मेरे हिसाब से इस सवाल का जवाब अपनी अपनी पसंद पर निर्भर करता है। लेकिन एक सिंपल सा जवाब यह भी हैः अपने रोज के भोजन में उतना देसी घी खाएं जितना खाने के स्वाद को बढ़ाएं, खराब न करे। 

इन सब के बातों के अलावा रुजुता इस बात की भी सलाह देती हैं कि , ‘आप अपने हर मील में एक चम्मच देसी घी खा सकते हैं, बिना फिगर की चिंता किए। बिना यह सोचे कि देसी घी के डब्बे को हाथ लगाते ही आपके ऊपर फैट चढ़ जाएगा।। बस खाने के तरीके का ध्यान रखते हुए, एक चम्मच नाश्ते में, एक चम्मच लंच में और एक चम्मच डिनर में लें।’ रोज की डेली डाइट में इतना ‘देसी घी’ खाते रहना उन महिलाओं के लिए अच्छा रहता है जिन्हें ‘पीसीओएस’ या फिर पीसीओडी की समस्या है। ‘हार्ट पेशेन्टस’ के लिए, ‘हाई ब्लड प्रेशर’ में, ‘कान्सिटिपेशन या कब्ज़’ के रोगियों को, कमजोर जोड़ों से परेशान हों तो भी इतना देसी घी खाना नुकसान नहीं फायदा ही करता है। 

देसी घी की कमाल की न्यूट्रीशन वेल्यू के कारण ही गर्भवती स्त्री के लिए यह एक अचूक रामबाण की तरह होता है। प्रेगनेंसी के दौरान दूध में एक चम्मच देसी घी डालकर पीने से प्रसव के दौरान समस्याएं कम होती हैं या फिर नहीं होती हैं। नानी-दादी का बताया हुआ यह नुस्खा यूं ही नहीं कारगर हुआ करता था। बल्कि इसके बे-हिसाब फायदे भी होते हैं। 

प्रेगनेंसी के दौरान देसी घी या देसी घी में बनी चीजें खाने से शरीर अंदर से खुश्क नहीं होता। जोड़ों को पर्याप्त मात्रा में ल्युब्रिकेंटस मिलते रहते हैं, जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या नहीं होती।

इसके अलावा देसी घी खाने से त्वचा अंदर से खुश्क नहीं होने से त्वचा में स्ट्रेच मार्क्स भी कम पड़ते हैं या पड़ते भी हैं तो ऊपरी इलाज यानि क्रीम वगैरह लगाने मात्र से सही हो जाया करते हैं। 

शरीर के फैट को कम करने में मददगार

weight-loss

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि देसी घी को वेट लाॅस करने के लिए भी खाया जा सकता है। पता है क्या, देसी घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड डीएचए, ओमेगा 6 पाया जाता है। देसी घी में पाया जाने वाला फैट एक हेल्दी फैट होता है। यह बाॅडी को ‘लीन’ शेप देने यानि कि शरीर को पतला रखने में सहायक होता है, साथ ही शरीर से फैट कम करने में भी मदद करता है। देसी घी ‘फैट सेल्स’ को मोबिलाइज करके उन्हें बाॅडी को एनर्जी देने के लिए ‘बर्न’ करता है। 

देसी घी एक ऐसा नैचुरल प्रोडक्ट है जिसे आप महीनों के लिए आराम से स्टोर कर सकते हैं और भोजन में किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। खाना बनाने से लेकर कच्चा खाने तक देसी घी हर प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

देसी घी बालों और त्वचा को भी नरिश्मेन्ट देता है। माॅइश्चराइज करता है, नमी देता है। सर्दियों में जब त्वचा और बाल रूखे हो जाते हैं, तब देसी घी का इस्तेमाल करके देखिए, फर्क बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी! 

सर्दियों में देसी घी को हल्का गर्म करके सिर में मालिश करें। बालों की चमक और मैजिकल रिजल्टस देखकर आपको भी लगेगा, अब तक क्यों नहीं किया? इसी तरह शरीर पर देसी देसी घी की मालिश भी जादुई असर करती है। खासकर बच्चों को तो बहुत ही फायदा करती है। 

देसी घी की मालिश से रंगत में निखार आता है 

desi ghee

देसी घी प्राकृतिक रूप से ‘पोषक तत्वों’ का भंडार होता है। आप इसे ‘पावर’ भी कह सकते हैं। दरअसल देसी घी शरीर को अंदर से चिकना रखता है। उपर से कोमल रखता है। अंदर से ताकत देता है। इसमें ए,डी,इ और के विटामिन की प्रचुर मात्रा होती है। एक साथ मिलकर यह सारे न्यूट्रिएंटस आपकी सेहत को दुरुस्त रखते हैं। इम्युनिटी मजबूत करते हैं। शरीर को रोग-मुक्त रखते हैं। आज के प्रदूषण युक्त माहौल में रोग मुक्त रह पाना व्यक्ति के लिए किसी वरदान से कम नहीं यह किसी को बताने की जरूरत नहीं।

देसी देसी घी में प्रचुर मात्रा में ‘एंटीऑक्सीडेंटस’ मौजूद होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेन्टस फ्री रेडिकल्स से शरीर को हुए नुकसान को तत्काल ही ठीक कर देते हैं और देसी घी हमारे अंदरूनी सेल्स और टिश्यू को प्रोटेक्ट करता है और बीमारियों से बचाता है।

आर्थराइटिस यानि जोड़ों के दर्द से बचना चाहते हैं तो देसी घी जरूर खाते रहें। इसको खाने से इंफ्लेमेशन कम होता है, शरीर के जोड़ों में चिकनाहट बनी रहती है, साथ ही हड्डियों की अकड़न से भी बचाव होता है। 

आयर्वेद में देसी घी को ‘सेल्फ मसाज’ का सबसे अच्छा और उत्तम स्रोत माना गया है। देसी घी की प्रकृति ठंडी और आरामदायक होती है। अगर आपको नींद न आने की शिकायत है तो अपने ‘टेम्पल’ यानि माथे के कोनों पर देसी देसी घी की मसाज करें। यह आपको बेहतर नींद देने में सहायक सिद्ध होगा। 

इसके अलावा देसी घी दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखता है। इसमें ओमेगा फैटी एसिड-3 होता है, जो कि मस्तिष्क और हार्ट दोनों ही के लिए बेहद लाभदायक होता है। 

लिहाजा, देसी घी खाने की वजह गिनीं जाएं तो एक नहीं कई हैं। लेकिन अब प्रश्न यह है, कि क्या आप इतनी आसानी से सहमत हो जाएंगे? जिन्हें अपना वजन कम करने की चिंता सताती है। वो तो कनखियों से भी देसी घी की तरफ नहीं देखना चाहते। जबकि करीना कपूर खान की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर डेली डाइट में रोज थोड़ा देसी घी खाने की सलाह देती हैं। उनके लिए भी जो वजन कम करने के लिए दीवाने बने फिरते हैं या डाइट करने के चक्कर में देसी घी-तेल त्याग देते हैं। क्या उनसे यह हो पाएगा?

Join Facebook Group (और भी लेटेस्ट पोस्ट के लिए हमारे फेसबुक ग्रुप को जरूर ज्वाइन करे)
फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स ग्रुप में शामिल होने के लिए इस #ग्रुप को #join करने के लिए नीचे दिए गए #लिंक पर क्लिक करें और भी बहुत सारी बातो ओर जानकारियों के लिए नीचे तुरंत देखे बहुत ही रोचक जानारियां नीचे दी हुई है
💋💋💋💋💋💋💋💋💕💕💕💕💕💕💕💕🌾🌾🌾🌾🌾🌾🍃🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🕉🕉🕉🕉🕉😍😍😍🌹🌹
https://www.facebook.com/groups/614541922549349/?ref=share
🕉अगर आप 🌄महादेव के सच्चे 💯भक्त हैं तो इस ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा💐 लोगों को #शेयर करें और अपने #फ्रेंड्स को #इन्वाइट करे जिससे कि ये ग्रुप #महादेव का सबसे #बड़ा ग्रुप 🌺बन सकें#ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करे#🙏#JaiMahadev 🕉#jaimahakaal🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
https://www.facebook.com/groups/765850477600721/?ref=share
🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
जो लोग relationship में है या होना चाहते है तो इन पेज को लाइक और शेयर जरुर करें 💕💕
https://www.facebook.com/relationshlovezgoals/
https://www.facebook.com/Relationship-love-goals-105353711339414/
https://www.facebook.com/belvojob/
हमारे #धार्मिक और #सांस्कृतिक और #प्राचीन #सस्कृति के लिए फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करे💁👇👇👇
Friends company को ज्वाइन करें और अपने मन पसंद दोस्तो से बात करे 👇👇👇🌸🌼💋
https://www.facebook.com/groups/1523649131190516/?ref=share
Jai Durga maa ऐसे ही धार्मिक और सांस्कृतिक आध्यात्मिक भक्ति और जानकारियों के लिए
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी दोस्तों को इन्वाइट करें 💐🙏👇👇
https://www.facebook.com/groups/388102899240984/?ref=share
I&S Buildtech Pvt Ltd किसी को कही प्रॉपर्टी खरीदनी और बेचनी हो तो इस ग्रुप को ज्वाइन करें,👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/790189985072308/?ref=share
Best health tips men’s and women’s हैल्थ टिप्स एक्सरसाइज टिप्स फिटनेस
टिप्स वेट लॉस टिप्स ऐसी ही ढेर सारी जानारियां देखने और समझने के लिए इस ग्रुप को ज्वाइन करें 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/351694099217895/?ref=share
Vedgyan🌲💐🌺🌻🌼🌸🌲🌲🌿🍃🌾🌾🍁🍂🌴🌳🌲🍀🌵🏜️👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/624604661500577/?ref=share
Relationship love goals 💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/774627156647519/?ref=share
Belvo jobs groups जिनके पास जॉब नहीं है जॉबलेस हैं उनके लिए ये ग्रुप बेहद एहम है
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स और दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें 👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/694117461150454/?ref=share
Blue diamonds group इस ग्रुप में आपको वीडियो स्टेटस मिलेगा ३० सेकंड का
वह आप what’s app status पर और fb status prr lga skte h #join करने के
लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें👇👇👇👇👇👇👇😍😍💋💋💋
https://www.facebook.com/groups/4326320604105617/?ref=share
Prachin chanakya niti प्राचीन चाणक्य नीति की जानकारियों के लिए नीचे दिए हुए
लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स को इन्वाइट जरूर करें 🌲👇👇👇👇🕉 🕉
https://www.facebook.com/groups/369329114441951/?ref=share
Mujhse Dosti karoge bolo जो लोग अकेले है और बात करना चाहते है
तो ये ग्रुप ज्वाइन करे 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/780080659505186/?ref=share
Only truly lovers जो सच्चा प्यार करते है अपने लवर को वही ज्वाइन करे 👇👇
https://www.facebook.com/groups/225480217568019/?ref=share
किर्प्या इन सब फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और हमारे नई उप्लोडेड हेल्थ टिप्स को पढ़े
और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर अवस्य करे धन्यवाद्

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s