नाश्ते में खाएं अंकुरित अनाज, सेहत रहेगी फिट और आप रहेंगे हमेशा स्ट्रांग

Eat sprouted grains for breakfast, your health will remain fit and you will always be strong/WorldCreativities

Eat sprouted grains for breakfast, your health will remain fit and you will always be strong/WorldCreativities

नाश्ता दिन-भर का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है। डाक्टर भी कहते हैं कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह होना चाहिए। इसका साइंटिफिक रीजन भी होता है। रात और सुबह के बीच 12 घंटे का अंतर होता है। और सुबह जब हम अच्छा नाश्ता करते हैं तो वह हमारा शरीर पूरी तरह से अवशोषित करता है।

इसलिए नाश्ते का अच्छा यानि पौष्टिक होना जरूरी इसीलिए होता है। ज्यादातर डाक्टर यही सलाह देते हैं दिन भर की ली जाने वाली कैलोरी में सुबह के नाश्ते में जितनी ले ली जाएं, उतना अच्छा। इसीलिए सुबह के नाश्ते में अंकुरित अनाज खाने की सलाह दी जाती है। यह एक लाभदायक और पौष्टिक नाश्ता है।

इसलिए अंकुरित अनाज को नाश्ते में शामिल करना एक अच्छा विकल्प है। अंकुरित अनाज में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं अंकुरित अनाज के कई तरह के लाभ होते हैं। जिसके बारे में हम इस लेख में हम आपको बताएंगे। 

सबसे पहले जानें कि अंकुरित अनाज होते क्या हैं?(What is Sprouted Grain)

Sprouts

अंकुरित अनाज यानि जिन अनाजों में अंकुर निकल आते हैं, उन्हें अंकुरित अनाज कहा जाता है। अंकुरण की यह प्रक्रिया तब शुरू होती है, जब बीज कई घंटो तक पानी में भिगोए जाते हैं। भीगे बीजों के सही नमी और तापमान के संपर्क में आने के बाद अंत में जो रह जाता है, उसे ही स्प्राउट या अंकुरित अनाज कहा जाता है। 

1.अंकुरित आहार कई तरह के होते हैं। जिनमें कुछ प्रमुख दालों को भी अंकुरित किया जाता है। बीन्स और मटर अंकुतिर स्प्राउट होते हैं। जिसमें दाल, चना, मूंग, बीन्स, सोयाबीन, राजमा व हरे मटर शामिल हैं।

2.सब्जी या पत्तेदार स्प्राउटस में ब्रोकली, मूली, सरसों का साग और मेथी अंकुरित आहार होते हैं। 

3.अंकुरित अनाज जिसमें भुटटा, चावल, कुटटू, क्विनोआ, जई और अमरंथ स्प्राउट शामिल है। 

4.नट और बीज स्प्राउट में मूली के बीज, बा-दाम, कददू, तिल और सूरजमुखी के बीज शामिल हैं। 

5.उपरोक्त सभी अंकुरित आहारों के लगभग समान लाभ हैं। 

अंकुरित अनाज के फायदे(Benefits of Sprouted Grain)

वैसे देखा जाए तो अंकुरित अनाज के अनगिनत फायदे होते हैं। शरीर फिट रहता है। मोटापा नहीं आता। पेट के लिए लाभदायक होते हैं। इनमें फाइबर कंटेट होता है, जो किसी भी तरह की पेट की बीमारी के लिए अच्छा होता है। काॅलेस्ट्राल कंट्रोल रखता है। एनर्जी देता है। स्किन के लिए रामबाण जैसा है। यानी एक अंकुरित अनाज के अनगिनत फायदे। 

डायबिटीज के लिए अंकुरित अनाज के फायदे( Beneficial in Diabetes )

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो खुद तो शरीर को लगती ही है लेकिन साथ ही तमाम दूसरी बीमारियों के लिए भी रास्ता खोल देती है। इसीलिए एक उम्र के बाद डाक्टर भी हमें संयम से रहने की सलाह देते हैं। अगर बात डायबिटीज़ रोग की करें तो इसमें सही जीवनशैली और आहार की बहुत आवश्यकता होती है। नियमित और संयमित खान-पान, नियमित व्यायाम को अहमियत देनी ही पड़ती है। तभी इस रोग को हराया जा सकता है।

 जब बात नियमित और संयमित खान-पान की चल रही हो तो हम अंकुरित अनाज को कैसे भूल सकते हैं। मधुमेह में ब्रोकली स्प्राउट बेहतर माना गया है। टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में ग्लूकोज नियंत्रण का यह बेहतर स्रोत होती है। ब्राोकली इंसुलिन प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाती है। 

डायबिटिक व्यक्ति के लिए सोयाबीन स्प्राउट का इस्तेमाल भी लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। 

वजन कम करने यानि वेटलॉस के लिए(Helps Weight Loss)

weight-loss

एक उम्र के बाद हम सभी बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं। तो इस समस्या से बचने के लिए हमें अपने डाइट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। अंकुरित चीजों का ब्रेक-फास्ट इस दिशा में एक बेहतर कदम साबित हो सकता है। अंकुरित अनाजों में फायइबर भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही दूसरे पोषक तत्व मसलन प्रोटीन, विटामिन की भी अच्छी मात्रा होती है। इसलिए जिन लोगों को वजन कम करना हो उनके लिए अंकुरित अनाज बेहद फ़ायदेमंद रहता है। 

इसका मुख्य कारण यह है कि अंकुरित अनाजों के नियमित नाश्ते के रूप में सेवन से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है, आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है, चेहरे की चमक में इज़ाफा होता है लेकिन वजन में नहीं। यानि आपके शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिल रहे हैं, लेकिन आपकी भूख और खाने की इच्छा कम हो जाती है। 

पेट के लिए(Good for Stomach)

Diet: Ways to flat stomach

हम कितना भी अच्छा खान-पान क्यों न अपना लें यदि हमारा पेट हमारा साथ न दे तो सब बेकार है। कहने का अर्थ है कि यदि हमारा डाइजेशन ही दुरुस्त नहीं होगा तो हमारी सेहत का सुधरना तो नामुमकिन ही है। इसलिए ग्रहण किए गए आहार को पचाने और खाने के पूरे पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि हमारी पाचन क्रिया सही तरीके से काम करे, हमारा पेट सही हो। लिहाजा हमें सबसे पहले अपने पाचन तंत्र को सही और मजबूत बनाना होगा।

 इसके लिए आप अंकुरित अनाज का रोज सुबह नाश्ते में प्रयोग करें। डाक्टर बताते हैं, कि जब अनाज अंकुरित होते हैं, तो उनमें फायबर कंटेन्ट प्रचुर मात्रा में होता है, खास तौर पर अघुलनशील। अघुलनशील फाइबर मल को बनाने में मदद करते हैं। जिससे पेट साफ और डाइजेशन बेहतर होता है। इस तरह अंकुरित अनाज का प्रयोग आप अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए आसानी से कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए अंकुरित अनाज(Helps during Pregnancy)

गर्भवती महिलाओं के लिए अंकुतिरत अनाज किसी सुपर-फूड से कम नहीं। सबसे पहली और जरूरी बात तो यह कि अगर गर्भवती महिला अंकुरित अनाज का सेवन कर रही हैं तो याद रखें अंकुरित अनाज उस महिला के साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी पर्याप्त पोषक तत्व उपलब्ध कराते हैं। उसके विकास को गति देते हैं। साथ ही चूंकि अंकुरित अनाज में फोलेट की मात्रा कम होती है, लिहाजा तंत्रिका नली के दोष से बचा जा सकता है। 

आंखों के लिए अंकुरित अनाज(Benefits the Eyesight)

Candlelit eyes

सभी प्रकार के अंकुरित अनाजों में विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है। हम आप सभी जानते हैं कि विटामिन ए आंखों के लिए कितना फ़ायदेमंद होता है। यदि नियमित रूप से अंकुरित अनाज का सेवन किया जाए तो यह नाइट ब्लाइंडनेस से बचाता है। आंखों की रोशनी तेज करता है। इसके अलावा विटामिन ए मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। यदि बुजुर्ग व्यक्तियों द्वारा अंकुरित अनाजों का नियमित सेवन किया जाता है तो उनको मोतियाबिंद की संभावना काफी कम रहती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों की रोशनी इतनी ही तेज बरकरार रहे तो अपने आहार में इन्हें भी शामिल करें। 

बालों के लिए अंकुरित अनाज(Good for Hair)

priyanka chopra hair style@worldcreativities

हम जो भी खाते हैं उसका बीस परसेंट हमारे बालों को जाता है। तो अगर हम अच्छा खाएंगे तो हमारे बाल भी अच्छे रहेंगे। अंकुरित अनाज में प्रोटीन, विटामिन, फायइबर आदि सब कुछ होने के साथ ही इतनी संतुलित मात्रा में होता है कि उसका फायदा हमारी पूरी बाॅडी को सकारात्मक रूप मे हर भाग को मिलता है। बाल भी हमारी बाॅडी का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। सिर्फ शरीर का नहीं बल्कि खूबसूरती का हिस्सा भी हैं। ये रेशमी घनी जुल्फें अगर ऐसी न हों तो अच्छा तो आपको भी नहीं लगेगा। है न..!

अंकुरित अनाज में विटामिन सी होता है। विटामिन सी स्वस्थ बालों के विकास में मदद करता है। यह शरीर में उपस्थित फ्री रेडिकल्स को नष्ट करता है, जो बालों को कमजोर, बेजान और पतला बनाते हैं। 

त्वचा के लिए अंकुरित अनाज(Good for Skin)

skinn

पढ़ने में अविश्वसनीय लगेगा, लेकि यह सच है। त्वचा को गोरा, चमकदार बनाने में भी अंकुरित अनाज लाभकारी है। दरअसल बात इसमें भी वही है, कि यदि हम स्वस्थ और अच्छा आहार ग्रहण करते हैं, तो उसका लाभ मिलेगा तो हमारे शरीर को ही! क्योंकि इन अनाजों में विटामिन बी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, साथ ही अतिरिक्त सी-बम के उत्पादन को रोकते है। स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए जिस पानी में आप अपना अनाज अंकुरित करने के लिए भिगोते हैं उसे सुबह फेंकने की बजाय उसका सेवन कर लें। लाभ होगा। 

त्वचा के कैंसर में स्प्राउट्स के फायदे(Protects from Skin Cancer)

शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल्स सूरज की रोशनी और प्रदूषण के कारण होते हैं। अंकुरित अनाज में पाये जाने वाला एंटीआॅक्सीडेंट स्किन को सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान, त्वचा के कैंसर से बचाने के लिए फ्री रेडिकल्स को नष्ट करता है साथ ही दूसरी समस्याओं से भी निजात दिलाता है। 

कैंसर में अंकुरित अनाज का लाभ(Protects from Cancer)

आप सोच रहे होंगे इतनी बड़ी बीमारी में भला अंकुतरित अनाज क्या लाभ देते होंगे? कैंसर से बचाव के लिए ब्रोकली स्प्राउट का सेवन लाभकारी है क्योंकि इसमें मौजूद सल्फोराफेन कैंसर को रोकने में मदद करता है। यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाले केमिकल को खत्म करता है। कोशिकाओं को एंजाइम बनाता है जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों से रक्षा कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोकते हैं। 

हालांकि यह बात सही है कि चाहे कितना ही फ़ायदेमंद क्यों न हो, कितनी ही खासियतें क्यों न हो अंकुरित अनाज की । हम में से बहुत सारे लोग स्प्राउट्स खाना पसंद नहीं करते। ज्यादातर लोगों को यह नाश्ता बे-स्वाद लगता है। लेकिन मैं आप सभी को यही समझाना चाहूंगी कि दवा कभी जीभ की पसंद से नहीं बनाई जाती, वह शरीर और बीमारी को देखकर उसके हिसाब से बनती है। इसलिए जिन्हें अच्छा लगता है वह स्वाद लेकर और जिन्हें नहीं लगता अच्छा वो बे-मन से ही सही पर अंकुरित अनाज का सेवन अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें। इन्हें अपना नियमित आहार बनाइए। क्योंकि जिसको खाने से आपके शरीर को इतने फायदे हो रहे हों उसे हम अन देखा कैसे कर सकते हैं? लिहाजा थोड़ी मात्रा से शुरुआत कीजिए, लेकिन नियमित सेवन कीजिए। जब फायदे देखेंगे तो खाने तो आप वैसे ही लगेंगे।

कैसे करें अंकुरित(How to make Sprouts)

foods that boost your immunity sprouts

किसी भी दाल या चने को भिगोने के लिए सबसे पहले उन्हें साफ पानी से धो लें।

यदि 1/2 कप चना और मूंग की दाल लेते हैं तो इसमें चार गुना पानी लें ताकि चना और दाल अच्छे से भीग जाएं। 

ठीक ढंग से अंकुरित करने के लिए कम से कम 8 से 10 घंटे तक भीगा रहने दें। 

यदि आप छलनी में अंकुरित कर रहे हैं तो उसके नीचे एक कटोरी ज़रूर रखें ताकि दालों को हवा लगती रहे। 

कपड़े में टांग कर अंकुरित करने की सूरत में कपड़े को बीच-बीच में भिगोती रहें, नहीं तो यदि कपड़ा सुख गया तो अंदर दानें भी सूख जाएंगे।

अंकुरित होने के लिए अनाज को अनुकूल वातावरण चाहिए होता है। लिहाजा ऐसी जगह का चुनाव करें जो न तो ज्यादा गर्म हो और न ही ज्यादा ठंडी।

स्प्राउट सैलेड(Sprout Salad)

sprouted_moong_dal_salad_indian

इसे बनाना बेहद आसान है। वैसे तो अगर आप इन्हें इनके राॅ फ्लेवर में खाते हैं तो बहुत अच्छा। लेकिन कुछ लोगों के लिए स्वाद से बढ़कर कुछ नहीं होता। यह उन्हीं के लिए है। 

सामग्री- 

आधा कप स्प्राउट

खीरा 1 मध्यम आकार का

एक उबला आलू

एक टमाटर

एक हरी मिर्च

थोड़ा सा हरा धनिया, बारीक़ कट हुआ

1 नींबू का रस

थोड़ा सा काला नमक, थोड़ी लाल मिर्च, आधा छोटा चम्मच चाट मसाला

बनाने की विधि

स्प्राउटस को बीन-कर अच्छे से धे लें, टमाटर, खीरा, आलू को बारीक़-बारीक़ काट लें। हरी मिर्च, हरा धनिया भी काट लें। अब सारी सामग्री स्प्राउटस के साथ एक बर्तन में अच्छी तरह मिला लें। उपर से स्वाद के अनुसार नमक, चाट मसाला, मिर्च, नींबू का रस डालें और अच्छे से मिलाएँ। अंकुरित सलाद तैयार है। 

यह जितना पौष्टिक है, उतना ही स्वादिष्ट भी। 

स्प्राउट्स के नुकसान

Italian recipe Bean Sprout, Olives And Caper Salad

जिस चीज का फायदा होता है उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। जानकारी हमें दोनों की होनी चाहिए ताकि कोई गड़बड़ न हो। 

किसी भी चीज की अति बुरी होती है। यह आप-हम सभी जानते हैं। स्प्राउाटस के साथ भी यही लाॅजिक चलता है। जानकारों और अध्ययनों के मुताबिक गर्भावस्था में अंकुरित अनाज का सेवन कम ही करना चाहिए और जहां तक हो नहीं करना चाहिए। क्योंकि अंकुरित अनाज से आमतौर पर दो प्रकार के बैक्टीरिया ई कोलाइ और साल्मोनेला के फैलने का खतरा होता है। ई कोलाई बैक्टीरिया पेट की ऐंठन और दस्त आदि समस्याओं का मेन कारण होता है। ई कोलाइ बैक्टीरिया नवजात शिशु के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है जिससे गुर्दे की हानि, रक्तस्राव, एनीमिया हो सकता है। लिहाजा गर्भावस्था में इनके सेवन से दूर ही रहें तो बेहतर है। 

साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया आपको टायफाॅयड का मरीज़ बना सकता है। लिस्टीरिया नामक बैक्टीरिया किडनी संबंधी समस्या का कारण बन सकता है। 

ई कोलाइ वायरस आपके शरीर में जाकर युरिनरी इंफेक्शन का कारण बन सकता है। इसके साथ ही अंकुरित अनाज फूड पॉइजनिंग या दस्त की स्थिति भी पैदा कर सकता है। आपके मन में सवाल आ रहा होगा कैसे? हम बताते हैं, दरअसल एकेडमी ऑफ न्यूट्रीशन एंड डाइटिक्स की रिसर्च के अनुसार स्प्राउट्रस को अंकुरित करते समय इनमें रहने वाली नमी से साल्मोनेला, ई कोलाइ और लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जो बीमारियों को पैदा करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। इसलिए अंकुरित अनाजों को भिगोते समय सफाई का खास ख्याल रखें।

Join Facebook Group (और भी लेटेस्ट पोस्ट के लिए हमारे फेसबुक ग्रुप को जरूर ज्वाइन करे)
फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स ग्रुप में शामिल होने के लिए इस #ग्रुप को #join करने के लिए नीचे दिए गए #लिंक पर क्लिक करें और भी बहुत सारी बातो ओर जानकारियों के लिए नीचे तुरंत देखे बहुत ही रोचक जानारियां नीचे दी हुई है
💋💋💋💋💋💋💋💋💕💕💕💕💕💕💕💕🌾🌾🌾🌾🌾🌾🍃🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🕉🕉🕉🕉🕉😍😍😍🌹🌹
https://www.facebook.com/groups/614541922549349/?ref=share
🕉अगर आप 🌄महादेव के सच्चे 💯भक्त हैं तो इस ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा💐 लोगों को #शेयर करें और अपने #फ्रेंड्स को #इन्वाइट करे जिससे कि ये ग्रुप #महादेव का सबसे #बड़ा ग्रुप 🌺बन सकें#ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करे#🙏#JaiMahadev 🕉#jaimahakaal🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
https://www.facebook.com/groups/765850477600721/?ref=share
🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
जो लोग relationship में है या होना चाहते है तो इन पेज को लाइक और शेयर जरुर करें 💕💕
https://www.facebook.com/relationshlovezgoals/
https://www.facebook.com/Relationship-love-goals-105353711339414/
https://www.facebook.com/belvojob/
हमारे #धार्मिक और #सांस्कृतिक और #प्राचीन #सस्कृति के लिए फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करे💁👇👇👇
Friends company को ज्वाइन करें और अपने मन पसंद दोस्तो से बात करे 👇👇👇🌸🌼💋
https://www.facebook.com/groups/1523649131190516/?ref=share
Jai Durga maa ऐसे ही धार्मिक और सांस्कृतिक आध्यात्मिक भक्ति और जानकारियों के लिए
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी दोस्तों को इन्वाइट करें 💐🙏👇👇
https://www.facebook.com/groups/388102899240984/?ref=share
I&S Buildtech Pvt Ltd किसी को कही प्रॉपर्टी खरीदनी और बेचनी हो तो इस ग्रुप को ज्वाइन करें,👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/790189985072308/?ref=share
Best health tips men’s and women’s हैल्थ टिप्स एक्सरसाइज टिप्स फिटनेस
टिप्स वेट लॉस टिप्स ऐसी ही ढेर सारी जानारियां देखने और समझने के लिए इस ग्रुप को ज्वाइन करें 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/351694099217895/?ref=share
Vedgyan🌲💐🌺🌻🌼🌸🌲🌲🌿🍃🌾🌾🍁🍂🌴🌳🌲🍀🌵🏜️👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/624604661500577/?ref=share
Relationship love goals 💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/774627156647519/?ref=share
Belvo jobs groups जिनके पास जॉब नहीं है जॉबलेस हैं उनके लिए ये ग्रुप बेहद एहम है
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स और दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें 👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/694117461150454/?ref=share
Blue diamonds group इस ग्रुप में आपको वीडियो स्टेटस मिलेगा ३० सेकंड का
वह आप what’s app status पर और fb status prr lga skte h #join करने के
लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें👇👇👇👇👇👇👇😍😍💋💋💋
https://www.facebook.com/groups/4326320604105617/?ref=share
Prachin chanakya niti प्राचीन चाणक्य नीति की जानकारियों के लिए नीचे दिए हुए
लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स को इन्वाइट जरूर करें 🌲👇👇👇👇🕉 🕉
https://www.facebook.com/groups/369329114441951/?ref=share
Mujhse Dosti karoge bolo जो लोग अकेले है और बात करना चाहते है
तो ये ग्रुप ज्वाइन करे 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/780080659505186/?ref=share
Only truly lovers जो सच्चा प्यार करते है अपने लवर को वही ज्वाइन करे 👇👇
https://www.facebook.com/groups/225480217568019/?ref=share
किर्प्या इन सब फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और हमारे नई उप्लोडेड हेल्थ टिप्स को पढ़े
और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर अवस्य करे धन्यवाद्

11 thoughts on “नाश्ते में खाएं अंकुरित अनाज, सेहत रहेगी फिट और आप रहेंगे हमेशा स्ट्रांग

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s