गंभीर बीमारियों से बचाता है पपीता खास है इसके कुछ घरेलु उपाय

Papaya protects against serious illnesses/WorldCreativities

Papaya protects against serious illnesses/WorldCreativities

पपीते की गिनती सबसे अधिक हेल्दी फलों में होती है। पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो इन्फ्लेमेशन कम करने, कई अन्य बीमारियों से लड़ने और स्किन को एजिंग से बचाने में मदद करता है।

पपीता के पैदावार की शुरुआत सेंट्रल अमेरिका और नॉर्थ मेक्सिको से हुई थी। लेकिन अब यह भारत सहित दुनिया के कई देशों में उगाया जाता है। बीते कुछ सालों में पपीता के कुल वैश्विक उत्पादन में भारत की सबसे बड़ी हिस्सेदारी रही है। 

पपीते में पपैन नाम का एन्जाइम मौजूद होता है जो मीट में पाए जाने वाले टफ प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। इसी वजह से सालों से लोग मीट को मुलायम करने के लिए पपीते का इस्तेमाल करते रहे हैं। कच्चा और पका, दोनों तरह का पपीता खाने योग्य होता है। आमतौर कच्चे पपीता को पकाकर खाने की सलाह दी जाती है। कच्चे और पके पपीते से कई तरह के व्यंजन भी तैयार किए जाते हैं। 

पपीते का एक फल 20 इंच तक लंबा हो सकता है। कच्चे पपीते के फल का बाहरी रंग हरा होता है, वहीं पकने के बाद यह नारंगी रंग में बदल जाता है। पपीते में मौजूद काले रंग का बीज भी खाने योग्य होता है, लेकिन स्वाद में बेहद कड़वा होने की वजह से लोग इसे नहीं खाते।

पपीते में होते हैं पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स 

papayas

शरीर में मेटाबॉलिज्म के दौरान रिएक्टिव मॉलेक्यूल्स फ्री रेडिकल्स पैदा होते हैं। इसकी वजह से लोगों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं। पपीते में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज कर सकता है। पपीते में हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स कैरोटीनॉयड्स का एक प्रकार लाइकोपीन खासतौर से मौजूद होता है। किसी और फल या सब्जी के बजाय हमारा शरीर पपीते के इन लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट्स को आसानी से ग्रहण कर पाता है।  

कुछ स्टडीज़ के मुताबिक, फरमेंटेड पपीते ने बुजुर्गों, प्रीडायबिटीज़ वाले लोगों, माइल्ड हाइपोथायरॉइडिज्म और लीवर की बीमारियों की स्थिति में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने का काम किया। कई रिसर्चर्स ये मानते हैं कि अल्जाइमर नाम की बीमारी के पीछे अधिक मात्रा में दिमाग में मौजूद फ्री रेडिकल्स जिम्मेदार होते हैं। एक स्टडी में अल्जाइमर से पीड़ित लोगों को छह महीनों तक पपीता का फर्मेंटेड एक्स्ट्रैक्ट दिया गया। बाद में देखा गया कि उनके बायोमार्कर में 40 फीसदी की गिरावट हुई है।

बायोमार्कर डीएनए को होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज की जानकारी देता है और इसका संबंध कैंसर से भी देखा गया है। बायोमार्कर में गिरावट शरीर के लिए अच्छा संकेत होता है। पपीता खाने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस में कमी फल में मौजूद लाइकोपीन की वजह से होता है। साथ ही आयरन की बढ़ी मात्रा को भी घटाने में यह फल मदद कर सकता है।

पपीते के एंटीकैंसर गुण

papaya_power

कुछ स्टडीज़ के मुताबिक, पपीते में मौजूद लाइकोपीन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। कैंसर का इलाज करा रहे लोगों को भी पपीता खाने से लाभ हो सकता है। पपीता फ्री रेडिकल्स को घटाता है। एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी वाले 14 फलों और सब्जियों पर की गई एक स्टडी में सिर्फ पपीते में ही एटीकैंसर एक्टिविटी पैदा करने के गुण मिले थे। एक अन्य स्टडी में पाया गया कि इन्फ्लेमेशन का सामना कर रहे लोगों और प्री-कैंसर स्टमक कंडीशन की स्थिति में भी फरमेंटेड पपीते ने ऑक्सीडेटिव डैमेज को घटाया। 

हार्ट होता है हेल्दी पपीते से

डाइट में पर्याप्त पपीता शामिल करने से आप अपने हार्ट की सेहत को बेहतर कर सकते हैं। फल में मौजूद लाइकोपीन और विटामिन C हार्ट की बीमारियों में मदद पहुंचाता है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिल की सुरक्षा करते हैं और गुड HDL कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव को बढ़ाता है। एक स्टडी के लिए 14 हफ्तों तक लोगों को फर्मेंटेड पपीता सप्लीमेंट के रूप में दिया गया। इससे उनमें गुड HDL कोलेस्ट्रॉल बेहतर हुआ। 

इन्फ्लमेशन से लड़ने में

कई बीमारियों के लिए क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन को जिम्मेदार माना जाता है। कुछ स्टडीज में ये बात सामने आई है कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीता इन्फ्लेमेटरी मार्कर्स को घटाने में मदद करता है। 

पपीता है पाचन में भी मददगार

To improve digestion

पपीते में मौजूद पपैन एन्जाइम प्रोटीन के डाइजेशन यानि पाचन को आसान कर देता है। कई लोग पपीते का सेवन कॉन्स्टिपेशन के दौरान भी घरेलू इलाज के तौर पर करते हैं। इरिटेबल बॉवेल सिन्ड्रोम के दौरान भी पपीता लाभ पहुंचाता है। एक स्टडी में भी यह बात सामने आई कि जिन लोगों ने 40 दिनों तक पपीते का सेवन किया उनमें कब्ज यानि कॉन्स्टीपेशन में सुधार देखा गया। 

स्किन डैमेज से बचाता है पपीता

शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ पपीता स्किन एजिंग से भी हमें बचाता है। पपीते के सेवन से आपकी स्किन अधिक टोन्ड और यूथफुल दिखती है। बता दें कि उम्र के साथ स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों और अन्य तरह के डैमेज के पीछे फ्री रेडिकल एक्टिविटी में बढ़ोतरी को जिम्मेदार माना जाता है। पपीते में मौजूद विटामिन C और लिकोपीन हमारी स्किन की सुरक्षा करते हैं और एजिंग को घटाते हैं।

एक स्टडी के मुताबिक, 10 से 12 हफ्ते तक सप्लीमेंट के तौर पर लिकोपीन के सेवन से धूप की वजह से होने वाली स्किन रेडनेस में कमी देखी गई।  

पपीता का स्वाद भी होता है खास

पपीते के फल का टेस्ट काफी यूनिक होता है जिसकी वजह से काफी लोग इसे पसंद करते हैं। हालांकि, कच्चा पपीता और बहुत अधिक पके पपीता का टेस्ट, सामान्य पके पपीते से काफी अलग होता है। बिल्कुल ठीक से पके हुए पपीते का रंग पीले से लेकर ऑरेन्ज-रेड तक हो सकता है। पपीते पर कुछ ग्रीन डॉट्स भी हो सकते हैं। ठंडा होने पर पपीते का फ्लेवर सबसे अच्छा होता है। इसलिए फ्रीज में ठंडाकर आप पपीते का सेवन कर सकते हैं।

पपीता खाने का सही तरीका

पपीते को खाने के लिए आप फल को अच्छी तरह से धो लें और लंबाई के मुताबिक, दो हिस्सों में पहले काटें। वहां बीच में मौजूद सारे बीज निकाल दें और इसके बाद आप इसे खा सकते हैं। अन्य फलों के साथ मिक्स करके भी आप पपीते को खा सकते हैं। ब्रेकफास्ट में पपीते को ग्रीक योगर्ट, ब्लूबेरीज और कुछ ड्राइफ्रूट के साथ खा सकते हैं।

ऐसे बनाए पपीते का हलवा 

idiva_papaya

कुकिंग का समय- करीब 30 मिनट। सर्विंग- 4 व्यक्ति।

सामग्री- 3 कप कच्चा पपीता (छिला हुआ और कद्दूकस किया हुआ), 1/4 कप स्वीटनर। 3-4 छोटी इलायची। एक चम्मच घी। 1/2 ऑलमन्ड एसेंस। 1/4 कप अखरोट बारीक कटे हुए।

1. प्रेशर कूकर में 1/4 कप पानी के साथ पपीता डालें। 

2. हाई हीट पर कुक करें और जब hissing की आवाज आने लगे तो आंच कम कर दें और 2 मिनट तक और कुक करें। 

3. जब पपीता मुलायम हो जाए उसे मैश करें और इसमें इलायची मिलाएं। इसे तब तक फ्राई करें जब तक कि पानी सूख न जाए। 

4. घी गर्म करें और अखरोट को तल लें और अलग निकाल लें। 

5. पपीते का मिक्सचर और ऑलमन्ड एसेंस डालें और अच्छी तरह मिल जाने तक फ्राई करें। इसके बाद आधे अखरोट मिलाएं। 

6. चूल्हा बंद कर दें और स्वीटनर मिलाएं और गर्म सर्व करें। आधे बचे हुए अखरोट से गार्निश करें। 

एक छोटे पपीते (करीब 150 ग्राम) में क्या-क्या होता है मौजूद

कैलोरी- 59। कार्बोहाइड्रेट- 15 ग्राम। फाइबर- 3 ग्राम। प्रोटीन- 1 ग्राम। विटामिन C- RDI का 157 फीसदी (RDI यानी रिफरेंस डेली इनटेक, मतलब एक व्यक्ति के लिए प्रति दिन जरूरी मात्रा का 97 से 98 फीसदी)। विटामिन A- RDI का 33 फीसदी। फोलेट (विटामिन B 9)- RDI का 14 फीसदी। पोटैशियम- RDI का 11 फीसदी।

Top 10 natural de-tan tricks papaya

पपीता से नुकसान

ज्यादातर लोगों के लिए पपीते का सेवन सुरक्षित माना जाता है। प्रेगनेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पपीते को असुरक्षित फलों की श्रेणी में रखा जाता है। जिन लोगों को लेटेक्स से एलर्जी होती है, उन्हें पपीते से भी एलर्जी होने की आशंका बनी रहती है। कुछ स्टडीज़ में यह बात सामने आई है कि अनप्रोसेस्ड पपैन गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है या फिर इससे बर्थ डिफेक्ट्स हो सकते हैं। ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान पपीते के सुरक्षित या असुरक्षित माने जाने को लेकर भी अब तक कोई खास स्टडी सामने नहीं आई है। पपीते का सेवन करने वाले लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि यह ब्लड शुगर कम कर सकता है। इसलिए किसी प्रकार की सर्जरी से करीब 2 हफ्ते पहले से पपीता नहीं खाना चाहिए। 

Join Facebook Group (और भी लेटेस्ट पोस्ट के लिए हमारे फेसबुक ग्रुप को जरूर ज्वाइन करे)
फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स ग्रुप में शामिल होने के लिए इस #ग्रुप को #join करने के लिए नीचे दिए गए #लिंक पर क्लिक करें और भी बहुत सारी बातो ओर जानकारियों के लिए नीचे तुरंत देखे बहुत ही रोचक जानारियां नीचे दी हुई है
💋💋💋💋💋💋💋💋💕💕💕💕💕💕💕💕🌾🌾🌾🌾🌾🌾🍃🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🕉🕉🕉🕉🕉😍😍😍🌹🌹
https://www.facebook.com/groups/614541922549349/?ref=share
🕉अगर आप 🌄महादेव के सच्चे 💯भक्त हैं तो इस ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा💐 लोगों को #शेयर करें और अपने #फ्रेंड्स को #इन्वाइट करे जिससे कि ये ग्रुप #महादेव का सबसे #बड़ा ग्रुप 🌺बन सकें#ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करे#🙏#JaiMahadev 🕉#jaimahakaal🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
https://www.facebook.com/groups/765850477600721/?ref=share
🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
जो लोग relationship में है या होना चाहते है तो इन पेज को लाइक और शेयर जरुर करें 💕💕
https://www.facebook.com/relationshlovezgoals/
https://www.facebook.com/Relationship-love-goals-105353711339414/
https://www.facebook.com/belvojob/
हमारे #धार्मिक और #सांस्कृतिक और #प्राचीन #सस्कृति के लिए फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करे💁👇👇👇
Friends company को ज्वाइन करें और अपने मन पसंद दोस्तो से बात करे 👇👇👇🌸🌼💋
https://www.facebook.com/groups/1523649131190516/?ref=share
Jai Durga maa ऐसे ही धार्मिक और सांस्कृतिक आध्यात्मिक भक्ति और जानकारियों के लिए
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी दोस्तों को इन्वाइट करें 💐🙏👇👇
https://www.facebook.com/groups/388102899240984/?ref=share
I&S Buildtech Pvt Ltd किसी को कही प्रॉपर्टी खरीदनी और बेचनी हो तो इस ग्रुप को ज्वाइन करें,👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/790189985072308/?ref=share
Best health tips men’s and women’s हैल्थ टिप्स एक्सरसाइज टिप्स फिटनेस
टिप्स वेट लॉस टिप्स ऐसी ही ढेर सारी जानारियां देखने और समझने के लिए इस ग्रुप को ज्वाइन करें 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/351694099217895/?ref=share
Vedgyan🌲💐🌺🌻🌼🌸🌲🌲🌿🍃🌾🌾🍁🍂🌴🌳🌲🍀🌵🏜️👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/624604661500577/?ref=share
Relationship love goals 💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/774627156647519/?ref=share
Belvo jobs groups जिनके पास जॉब नहीं है जॉबलेस हैं उनके लिए ये ग्रुप बेहद एहम है
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स और दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें 👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/694117461150454/?ref=share
Blue diamonds group इस ग्रुप में आपको वीडियो स्टेटस मिलेगा ३० सेकंड का
वह आप what’s app status पर और fb status prr lga skte h #join करने के
लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें👇👇👇👇👇👇👇😍😍💋💋💋
https://www.facebook.com/groups/4326320604105617/?ref=share
Prachin chanakya niti प्राचीन चाणक्य नीति की जानकारियों के लिए नीचे दिए हुए
लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स को इन्वाइट जरूर करें 🌲👇👇👇👇🕉 🕉
https://www.facebook.com/groups/369329114441951/?ref=share
Mujhse Dosti karoge bolo जो लोग अकेले है और बात करना चाहते है
तो ये ग्रुप ज्वाइन करे 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/780080659505186/?ref=share
Only truly lovers जो सच्चा प्यार करते है अपने लवर को वही ज्वाइन करे 👇👇
https://www.facebook.com/groups/225480217568019/?ref=share
किर्प्या इन सब फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और हमारे नई उप्लोडेड हेल्थ टिप्स को पढ़े
और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर अवस्य करे धन्यवाद्

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s