अमृतसर में घूमने वाली जगहों की जानकारी – Tourist Places To Visit In Amritsar In Hindi

www.worldcreativities.com Tourist Places To Visit In Amritsar In Hindi

अमृतसर में घूमने वाली जगहों की जानकारी

Famous Tourist Spot In Amritsar In Hindi : अमृतसर भारत के पंजाब राज्य मे पडोसी देश पाकिस्तान की सीमा से 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। अमृतसर में कई ऐसे दर्शनीय स्थान है जो पर्यटकों को बहुत पंसंद आते है। अमृतसर अपने आकर्षण स्थलों के साथ साथ अपने महमान नबाजी के लिए भी जाना जाता है। जिस से आने वाले पर्यटकों का दिल गद-गद हो जाता हैं।

यदि आप भी अमृतसर ओर इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

1. अमृतसर का कल्चर और इतिहास – Amritsar Culture And History In Hindi

पंजाब राज्य का खूबसूरत शहर अमृतसर सिख धर्म का एक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है। अमृतसर में मनाए जाने वाला बैसाखी का त्यौहार बेहतरीन भोजन, कपड़े और मीरा बनाने के साथ-साथ अमृतसर की संस्कृतियों को उजागर करता हैं। अमृतसर अपनी भूमि पर हुए जलियावाला बाग हत्याकांड और वाघा बॉर्डर से निकटता कारण अधिक फेमस हैं। स्वर्ण मंदिर में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार से लेकर जलियांवाला बाग हत्याकांड जैसे नरसंहार की त्रासदी का गवहा यह शहर बना हैं। अमृतसर की खूबसूरती और इतिहास से जुड़े तथ्य पर्यटकों को अपनी और बहुत अधिक आकर्षित करते हैं।

2. अमृतसर के प्रमुख पर्यटन स्थल – Amritsar Attractions In Hindi

अमृतसर पर्यटक स्थलों से भरा पड़ा हुआ हैं। पंजाब राज्य में अमृतसर के आकर्षक स्थलों को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं और अमृतसर के दर्शनीय, आकर्षित और घूमने वाली जगहों का लुत्फ उठाते हैं।

तो आइए हम आपको अमृतसर के पर्यटन स्थलों के बारे में बताते है

2.1 अमृतसर का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल स्वर्ण मंदिर – Amritsarka Prasidh Dharmik Sthal Golden Temple In Hindi

अमृतसर के सबसे आध्यात्मिक स्थानों में से एक स्वर्ण मंदिर हैं जोकि श्री हरमंदिर साहिब के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। यह मंदिर सिख धर्म के सबसे पवित्र मंदिरों मे शामिल हैं और धार्मिक उत्साह, पवित्रता, संस्कृति और दिव्यता का अनुभव इस मंदिर में किया जा सकता है। गोल्डन टेम्पल का इतिहास बताता हैं कि विध्वंसों के दौर से गुजरने के बाद इसे सन 1830 में संगमरमर और सोने से महाराजा रणजीत सिंह द्वारा फिर से निर्मित करबाया गया था। यह मंदिर अमृतसर शहर के केंद्र में स्थित हैं।

2.2 अमृतसर में देखने लायक जगह वाघा बॉर्डर – Amritsar Me Dekhne Layak Jagah Wagah Border In Hindi

अमृतसर से 28 किलोमीटर और लाहौर से 22 किलोमीटर की दूरी भारत और पाकिस्तान की चिन्हित सीमा को वाघा बॉर्डर नाम दिया गया हैं। बाघा बॉर्डर भारत में पंजाब के अमृतसर में स्थित हैं। बाघा बॉर्डर पर शाम के वक्त पर्यटक घूमने आते हैं।

2.3 अमृतसर में घूमने वाली जगह जलियांवाला बाग – Amritsar Mein Ghumne Wali Jagah Jallianwala Bagh In Hindi

अमृतसर के फेमस स्वर्ण मंदिर के पास स्थित एतिहासिक जलियांवाला बाग एक सार्वजनिक उद्यान है। यह जलियावाला बाग 6. 5 एकड़ भूमि में फैला हैं और भारत वर्ष की एक दुखद घटना का गवहा बना हैं। ब्रिटिश शासन के दौरान बैसाखी के शांतिपूर्ण जश्न के लिए इस स्थान पर इकट्ठा हुए हजारों की संख्या में बच्चे, बुर्जुर्ग, युवा और महिलाओं पर जनरल डायर के आदेशानुसार अंधाधुंध गोलियां चलने की आज्ञा दी गई थी। इस घटना में हजारों की संख्या में निर्दोष व्यक्ति मारे गए थे। इस नरसंहार स्थान का उद्घाटन 13 अप्रैल 1961 में डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा किया गया था।

2.4 अमृतसर में दर्शनीय स्थल गुरु के महल – Amritsar Me Darshaniya Sthal Guru Ke Mahal In Hindi

अमृतसर में दर्शनीय स्थल गुरु के महल - Amritsar Me Darshaniya Sthal Guru Ke Mahal In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर के दर्शनीय स्थल गुरु महल ग्रन्थ साहिब और उनके गुरुओं के आवास स्थान के रूप में जाना जाता है। गुरु महल की स्थापना सन 1573 में गुरु राम दास जी के द्वारा एक छोटी कुटिया के रूप में करबायी गयी थी।

2.5 अमृतसर में खरीदारी के लिए हॉल बाजार – Amritsar Shopping Place Hall Bazar In Hindi

अमृतसर में खरीदारी के लिए हॉल बाजार - Amritsar Shopping Place Hall Bazar In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर में खरीदारी करने और घूमने के शौकीन व्यक्तियों के लिए यहां का बाजार बहुत राश आता हैं। क्योंकि यहां इलेक्ट्रोनिक आइटम, खूबसूरत आभूषण, सर्वोत्तम क्वालटी की किताबें, हस्तशिल्प और रेडी-मैड कपड़ों की भरमार देखने को मिलेगी।

2.6 अमृतसर में पर्यटन स्थान महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय – Amritsar Ka Famous Paryatan Sthan Maharaja Ranjit Singh Museum In Hindi

अमृतसर में देखने वाली जगहों में शामिल महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय समर पैलेस का बदला हुआ रूप हैं। महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय एक सुंदर इमारत है जोकि महाराजा रणजीत सिंह की शाही विरासत वस्तुओं जैसे –  हथियार और कवच, शताब्दी पुराने सिक्के, उत्कृष्ट पेंटिंग और पांडुलिपियों को संग्रह करके रखा गया हैं। यह महल प्रसिद्ध रामबाग गार्डन से घिरा हुआ स्थान है।

2.7 अमृतसर में देखने लायक जगह खैर उद्दीन मस्जिद – Amritsar Me Dekhne Layak Jagah Khair Ud Din Masjid In Hindi

अमृतसर में देखने लायक जगह खैर उद्दीन मस्जिद - Amritsar Me Dekhne Layak Jagah Khair Ud Din Masjid In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर में देखने वाली जगह में शामिल यहां कि खैर उद्दीन मस्जिद अपनी वास्तुकला के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं। खैर उद्दीन मस्जिद की स्थापना मोहम्मद खैर उद्दीन के द्वारा करबाई गई थी।

2.8 अमृतसर में घूमने वाली जगह पार्टिशन म्यूजियम – Amritsar Me Ghumne Vali Jagah Partition Museum In Hindi

अमृतसर में घूमने वाली जगह पार्टिशन म्यूजियम - Amritsar Me Ghumne Vali Jagah Partition Museum In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर में देखने वाली जगहों में शुमार यहां का पार्टिशन म्यूजियम लाखों लोगों की कहानियां और अन्य तथ्यों की ओर ध्यान केन्द्रित करता हैं। हाल ही में अमृतसर में एक टाउन हॉल को ओपन किया गया था।

2.9 अमृतसर का प्रसिद्ध आकर्षण स्थल विवेक साहिब गुरुद्वारा – Amritsar Ka Prasidh Aakarshan Sthan Bibeksar Sahib Gurudwara In Hindi

अमृतसर का प्रसिद्ध आकर्षण स्थल विवेक साहिब गुरुद्वारा - Amritsar Ka Prasidh Aakarshan Sthan Bibeksar Sahib Gurudwara In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर में देखने वाले दर्शिनीय स्थलों में विवेक साहिब गुरुद्वारा पर्यटनो को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। विवेक साहिब सरोवर के किनारे पर स्थित विवेक साहिब (बीबासर साहिब) का निर्माण महाराजा रनजीत सिंह के द्वारा करबाया गया था। यह गुरद्वारा 6 वें सिख गुरु हरगोविंद सिंह जी के अनुयायियों की मंडली के लिए जाना जाता है।

2.10 अमृतसर का प्रमुख दर्शनीय स्थल गुरुद्वारा माता कौलन – Amritsar Ka Pramukh Darshaniya Sthal Gurdwara Mata Kaulan In Hindi

अमृतसर का प्रमुख दर्शनीय स्थल गुरुद्वारा माता कौलन - Amritsar Ka Pramukh Darshaniya Sthal Gurdwara Mata Kaulan In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर में देखने वाली जगहों में शुमार यहां का दर्शनीय गुरुद्वारा माता कौलन का पवित्र और भव्य मंदिर हैं। यह गुरुद्वारा माता कौलन के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। यह गुरुद्वारा अमृतसर के ऐतिहासिक स्वर्ण मंदिर के पश्चिम में स्थित है। इस स्मारक का नाम एक पवित्र महिला बीबी कौलन के नाम पर रखा गया था।

2.11 अमृतसर के पर्यटन स्थान गुरुद्वारा छेहरटा साहिब – Amritsar Ke Paryatan Sthan Gurudwara Chheharta Sahib In Hindi

अमृतसर के पर्यटन स्थान गुरुद्वारा छेहरटा साहिब - Amritsar Ke Paryatan Sthan Gurudwara Chheharta Sahib In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित छेहरटा साहिब गांव में एक आकर्षित गुरुद्वारा हैं, जिसे छेहरटा साहिब का गुरुद्वारा कहते है। इस गुरूद्वारे का नाम गुरु अर्जन द्वारा अपने बेटे और उत्तराधिकारी गुरु हर गोबिंद सिंह के जन्म को चिह्नित करने के लिए उनके द्वारा खोदे गए एक बड़े कुएं के नाम पर रखा गया हैं।

2.12 अमृतसर में देखने लायक जगह दुख भंजनी बेर वृक्ष – Amritsar Mein Dekhne Layak Jagah Dukh Bhanjani Ber Tree In Hindi

अमृतसर में देखने लायक जगह दुख भंजनी बेर वृक्ष - Amritsar Mein Dekhne Layak Jagah Dukh Bhanjani Ber Tree In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर के प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर के अंदर दुख भंजनी बेर ट्री एक पवित्र वृक्ष हैं। इस पेड़ को अमृतसर में सबसे पवित्र पेड़ माना जाता हैं। अमृत सरोवर के पूर्वी छोर पर स्थित यह पेड़  400 वर्षों से भी अधिक पुराना हैं। यह वृक्ष यहा आने वाले भक्तगणों के लिए अति-पूजनीय हैं।

2.13 अमृतसर के आकर्षण स्थल अकाल तख्त – Amritsar Ke Aakarshan Sthal Akal Takht In Hindi

अमृतसर में स्थित अकाल तख्त जिसे अमर सिंहासन के नाम से भी जाना जाता हैं। सिक्खों का सर्वोच्च राजनीतिक संस्थान है के रूप में स्थित हैं और इस अकाल तख्त की स्थापना सिक्खों के 6वे गुरु, गुरु हर गोविन्द सिंह जी ने सन 1606 में की थी। अकाल तख्त अमृतसर के प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर में स्थित है जो पांच अकाल तख्तो में से एक हैं।

2.14 अमृतसर टूरिज्म में गोविंदगढ़ किला – Amritsar Tourism Mein Gobindgarh Fort In Hindi

अमृतसर टूरिज्म में गोविंदगढ़ किला - Amritsar Tourism Mein Gobindgarh Fort In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर में घूमने वाली जगह गोविंदगढ़ किला भारत के पंजाब राज्य के अतीत की भव्य कहानियों को बयान करता हैं। यह ऐतिहासिक किला 257 वर्षों के गौरवशाली अतीत का प्रतिनिधित्व करते हुए नजर आ रहा हैं। जोकि भंगी मिस्ल युग से शुरू होते हुए ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के बाद अन्त में भारतीय सेना के साथ समाप्त होता है। इस किले का निर्माण सन 1760 में गुजर सिंह द्वारा ‘भईज दा किला’ के रूप में किया गया था।

2.15 अमृतसर के टूरिस्ट स्पॉट दुर्गियाना मंदिर – Amritsar Ka Tourist Spot Durgiana Temple In Hindi

अमृतसर के टूरिस्ट स्पॉट दुर्गियाना मंदिर - Amritsar Ka Tourist Spot Durgiana Temple In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर का दुर्गियाना मंदिर जिसे लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं। अमृतसर शहर में स्थित यह एक हिन्दू मंदिर हैं। दुर्गियान मंदिर शांति, आध्यात्मिकता और प्रसिधी का मंदिर हैं। इस आकर्षित ऐतिहासिक मंदिर के अंदर एक सुंदर सरोवर है और इस सरोवर में देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की मूर्तिया तैरते हुए नजर आती हैं।

2.16 अमृतसर का फेमस खालसा कॉलेज – Amritsar Ka Famous Khalsa College In Hindi

अमृतसर का फेमस खालसा कॉलेज - Amritsar Ka Famous Khalsa College In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर का खालसा कॉलेज शहर का 124 साल पुराना कॉलेज है और इसी वजह से यह भारत का ऐतिहासिक शिक्षण संस्थान हैं। अमृतसर का खालसा कॉलेज 300 एकड़ के भूभाग में बना हुआ हैं। इस शिक्षण संस्थान ने परिसर के समृद्ध वातावरण और समाज के प्रति प्रगतिशील दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए शिक्षा के क्षेत्र में एक सर्वोच्च सिख संस्थान का दर्जा हासिल किया है।

2.17 अमृतसर का पर्यटन श्री तरनतारन साहिब गुरुद्वारा – Amritsar Tourism Me Gurdwara Sri Tarn Taran Sahib In Hindi

अमृतसर में देखने लायक स्थान श्री तरनतारन साहिब गुरुद्वारा सिखों के पांचवें गुरु, गुरु अर्जन देव द्वारा निर्मित करबाया गया था। यह स्थान अमृतसर से 22 किमी की दूरी पर तरनतारन साहिब नामक गांव में स्थित है। ‘तरनतारन’ एक सरोवर का नाम हैं।

2.18 अमृतसर में घूमने वाली जगह हरिके वेटलैंड और पक्षी अभयारण्य – Amritsar Me Ghume Wali Jagah Harike Wetland And Bird Sanctuary In Hindi

अमृतसर में घूमने वाली जगह में शामिल हरिके वेटलैंड और पक्षी अभयारण्य उत्तर भारत का सबसे बड़ा वेटलैंड है। यह अभ्यारण मानव द्वारा निर्मित हैं और तरनतारन साहिब के फिरोजपुर और कपूरथला में फैली हुई है। जो पक्षी देखने वालो के लिए एक शानदार डेस्टिनेशन हैं। यहा कछुओं की 7 प्रजतिया पाई जाती हैं और इसके अलावा भी कई प्रजाति के जीव-जंतु यहां पाए जाते हैं।

2.19 अमृतसर पंजाब में बीर बाबा बुद्धा साहिब गुरुद्वारा – Amritsar Punjab Mein Bir Baba Budha Ji Gurudwara In Hindi

अमृतसर में बीर बाबा बुद्धा साहिब गुरुद्वारा स्थापित हैं जिसे बीर साहिब के नाम से भी जाना जाता है। इसी स्थान पर बाबा बुद्ध जी ने अपने जीवन अधिकांश समय व्यतीत किया था। बाबा बुद्ध जी 125 साल की आयु तक जीवित रहे। यह स्थान अमृतसर से 20 किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण में थाटा गांव में स्थित हैं।

2.20 अमृतसर में देखने वाली जगह भटिंडा किला – Amritsar Me Dekhne Vali Jagah Bathinda Fort Amritsar In Hindi

अमृतसर में देखने वाली जगह भटिंडा किला - Amritsar Me Dekhne Vali Jagah Bathinda Fort Amritsar In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर में देखने लायक जगह में यहां का भटिंडा किला या किला मुबारक बठिंडा का एक बहुत ही पुराना और ऐतिहासिक किला हैं। जोकि राजा डब और राजा कुषाण द्वारा निर्मित किया गया था। गुरु नानक देव, गुरु गोविन्द सिंह जी, गुरु तेग बहादुर और गुरु नानक देव बहादुर  ने भी इस स्थान का दौरा किया था।

2.21 अमृतसर में घूमने की जगह पुल कंजरी – Amritsar Me Ghumne Ki Jagah Pul Kanjari In Hindi

अमृतसर में घूमने की जगह पुल कंजरी - Amritsar Me Ghumne Ki Jagah Pul Kanjari In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर का खूबसूरत पर्यटक स्थल पुल कंजरी जिसे अमृतसर के ताजमहल के रूप में भी जाना जाता हैं। महाराजा रणजीत सिंह द्वारा प्रेम-प्रसंग की शानदार अभिव्यक्ति पर आधारित एक आकर्षित गांव हैं। वाघा सीमा के निकट यह स्थान ऐतिहासिक रूप से  बहुत ही महत्वपूर्ण है।

2.22 अमृतसर के धार्मिक स्थल लाल माता मंदिर – Amritsar Ke Dharmik Sthal Mata Lal Devi Temple Amritsar In Hindi

अमृतसर के धार्मिक स्थल लाल माता मंदिर - Amritsar Ke Dharmik Sthal Mata Lal Devi Temple Amritsar In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर का दर्शनीय स्थलो में यहां का लाल माता मंदिर अपनी एक अलग ही पहचान बनाता हैं। लाल माता मंदिर अमृतसर के शीश महल के रूप में प्रसिद्ध हैं और अपनी चमत्कारी गतविधियों के चलते हिन्दू धर्म के अनुयाइयों के लिए अधिक फेमस हुआ है। इस मंदिर को जम्मू के प्रसिद्ध वैष्णो माता के मंदिर की तरह ही माना जाता है।

2.23 अमृतसर का दर्शनीय स्थल श्री राम तीर्थ मंदिर – Amritsar Ka Darshaniya Sthal Shri Ram Tirath Temple In Hindi

अमृतसर का दर्शनीय स्थल श्री राम तीर्थ मंदिर - Amritsar Ka Darshaniya Sthal Shri Ram Tirath Temple In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर का श्री राम तीर्थ मंदिर भगवान श्री राम और माता सीता के जुडवा बच्चे लव और कुश को समर्पित हैं। अमृतसर का यह दर्शनीय मंदिर दीवाली के एक पखवाड़े के बाद 5 दिन के एक मेले का आयोजन करता हैं। जोकि लगभग एक लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं की महमान नवाजी करता हैं।

2.24 अमृतसर में देखने लायक बाबा अटल राय साहिब जी गुरुद्वारा – Gurudwara Baba Atal Rai Sahib Ji Amritsar Cantt Punjab In Hindi

अमृतसर में देखने लायक बाबा अटल राय साहिब जी गुरुद्वारा - Gurudwara Baba Atal Rai Sahib Ji Amritsar Cantt Punjab In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर का दर्शनीय स्थल बाबा अटल राय गुरुद्वारा अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के अंदर स्थित हैं। यह स्थान सिखों के गुरु हर गोविंद सिंह जी के पुत्र बाबा अटल राय के सम्मान बनाया गया एक ऐतिहासिक गुरुद्वारा हैं। अटल राय की मृत्यु 9 साल की उम्र में हो गई थी इसलिए 9 मंजिला अष्टकोणीय टॉवर अटल राय के जीवन में एक वर्ष का प्रतिनिधित्व करता है।

2.25 अमृतसर में मशहूर इस्कॉन मंदिर – Amritsar Me Mashur ISKCON Temple In Hindi

अमृतसर में मशहूर इस्कॉन मंदिर - Amritsar Me Mashur ISKCON Temple In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर में आने वाले पर्यटक भगवान कृष्ण और राधा रानी के इस आकर्षित  इस्कॉन मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए जरूर जाते हैं। मोनी चौक इस्कॉन मंदिर इसे श्री गौर राधा कृष्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं अमृतसर शहर के केंद्र में स्थित हैं।

2.26 अमृतसर में दर्शनीय स्थान सन सिटी – Amritsar Me Darhaniya Sthan Sun City In Hindi

अमृतसर में दर्शनीय स्थान सन सिटी - Amritsar Me Darhaniya Sthan Sun City In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर के बटाला रोड पर स्थित सन सिटी वाटर पार्क शहर में मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियों के लिए यहां का सबसे लौकप्रिय और दर्शनीय वाटर पार्क में से एक है। इस पार्क में पानी की सवारी करना, रोलर कोस्टर, बच्चो के खेलने के लिए कई चीजे, कई स्विमिंग पूल के ढेरों के साथ भरा हुआ स्थान हैं।

2.27 अमृतसर पर्यटन का इंद्रधनुष रिसॉर्ट्स वाटर पार्क – Amritsar Parytan Ka Rainbow Resorts Water Park In Hindi

अमृतसर में मस्ती करने के लिए यहां का इंद्रधनुष रिसॉर्ट्स वाटर पार्क पर्यटकों को बहुत अधिक आकर्षित करता हैं। यह वाटरपार्क अमृतसर में अटारी बॉर्डर मार्ग पर स्थित हैं। इंद्रधनुष रिसॉर्ट्स वाटर पार्क कई मजेदार गतिविधियों के लिए जाना जाता हैं। नौ एकड़ के भू-भाग में फैले हुए इस रिसॉर्ट में स्विमिंग पूल, किटी पार्टी हॉल, गो-कार्टिंग, एडवेंचर पार्क, पेंट बॉल, बोटिंग, रेस्तरां आदि हैं।

2.28 अमृतसर में थंडर जोन मनोरंजन और वाटर पार्क – Amritsar Mein Thunder Zone Amusement And Water Park In Hindi

अमृतसर में थंडर जोन मनोरंजन और वाटर पार्क - Amritsar Mein Thunder Zone Amusement And Water Park In Hindi
http://www.worldcreativities.com
http://www.worldcreativities.com

अमृतसर के इस वाटर पार्क को वर्ष 2002 में सार्वजनिक रूप से स्थापित किया गया हैं। थंडरज़ोन मनोरंजन और वाटर पार्क शहर में स्थित सबसे बड़े अन्य वाटर पार्क में से एक हैं। इस वाटर पार्क में रोलर कोस्टर, म्यूज़िक बॉब, कोलम्बस, मोनो ट्रेन,  स्विंगिंग चेयर और बोटिंग जैसी गतिविधियां करने का एक शानदार अनुभव आप ले सकते हैं।

2.29 अमृतसर में बच्चों के लिए ब्लिस एक्वा वर्ल्ड – Amritsar Me Bacho Ke Liye Bliss Aqua World In Hindi

अमृतसर शहर में ब्लिस एक्वा वर्ल्ड स्थित हैं, जोकि बच्चो और युवाओं के लिए एक अद्भुत वाटर पार्क है। जिसमें विभिन्न प्रकार की पानी से जुडी गतिविधियों को बच्चो और युवाओं द्वारा किया जा सकता हैं।

इस आर्टिकल में आपने अमृतसर  के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल और घूमने वाली जगहें  डिटेल जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

3. अमृतसर घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है – Best Time To Visit Amritsar In Hindi

अमृतसर शहर जाने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च महीने का माना जाता हैं। क्योंकि इस समय के दौरान मौसम खुशनुमा होता हैं। बारिश और कड़ाके की धूप की कोई चिंता नही होती है।  इस समय के दौरान अमृतसर का तापमान भी अनुकूल रहता है।

4. अमृतसर का मशहूर स्थानीय भोजन – Famous Local Food Of Amritsar In Hindi

यदि आप अमृतसर की यात्रा पर हैं और यहां की प्रसिद्ध भोजन सामग्री की तलाश में हैं। तो आइयें हम आपको यहां की कुछ प्रसिद्ध भोजन सामग्री जैसे – दाल, रोटी, सब्जी, खीर, चना मसाला, कटा हुआ प्याज और इमली की चटनी, कीमा कुल्चा, शम्मी कबाब, मटन टिक्का, तंदूरी चिकन, खारोद का शोरबा लच्छा पराठा, पालक पनीर और स्मोकी बेगन भर्ता के अलावा भी अमृतसर में आपको बहुत सारे प्रसिद्ध फूड्स चखने का अवसर मिल जायेगा।

5. अमृतसर में कहा रुके इन हिंदी – Where To Stay In Amritsar In Hindi

अमृतसर शहर और इसके पर्यटन स्थल घूमने के बाद यदि आप यहां कुछ दिन और रुकना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें कि यहां लो-बजट से लेकर हाई-बजट के होटल उपलब्ध है। तो आप अपनी सुविधानुसार होटल सकते हैं।

  • होटल सवेरा ग्रैंड
  • रामदा अमृतसर
  • रेडिसन ब्लू होटल अमृतसर
  • गोल्डन ट्यूलिप अमृतसर
  • होटल पुरी पैलेस

6. अमृतसर कैसे पहुंचे – How To Reach Amritsar In Hindi

यदि आपने पंजाब के प्रमुख पर्यटक स्थल अमृतसर जाने का प्लान किया है। तो हम आपको बता दें कि आप फ्लाइट, ट्रेन और बस के अलावा अपने निजी साधन से भी जा सकते हैं।

फ्लाइट से अमृतसर कैसे पहुंचे – How To Reach Amritsar By Flight In Hindi

अमृतसर शहर के केंद्र से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित श्री गुरु राम दास जी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैं। जोकि देश के अन्य प्रमुख शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। आप इस हवाई अड्डे पर उतर कर अपनी अमृतसर की यात्रा शुरू कर सकते है।

ट्रेन से अमृतसर कैसे पहुंचे – How To Reach Amritsar By Train In Hindi

अमृतसर का अपना एक शानदार रेलवे स्टेशन हैं जो शहर को  देश के अन्य प्रमुख नगरो जैसे- दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, आगरा, अहमदाबाद, कोलकाता और चंडीगढ़ से बहुत अच्छी तरह से जोड़ता हैं।

बस से अमृतसर कैसे पहुंचे – How To Reach Amritsar By Bus In Hindi

अमृतसर राष्ट्रीय राजमार्ग 1 पर स्थित है और यह सडक मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। अमृतसर देश के अन्य प्रमुख नगरो से दैनिक रूप से चलने वाली बसों के माध्यम से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

Join Facebook Group (और भी लेटेस्ट पोस्ट के लिए हमारे फेसबुक ग्रुप को जरूर ज्वाइन करे)
फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स ग्रुप में शामिल होने के लिए इस #ग्रुप को #join करने के लिए नीचे दिए गए #लिंक पर क्लिक करें और भी बहुत सारी बातो ओर जानकारियों के लिए नीचे तुरंत देखे बहुत ही रोचक जानारियां नीचे दी हुई है
💋💋💋💋💋💋💋💋💕💕💕💕💕💕💕💕🌾🌾🌾🌾🌾🌾🍃🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🌿🕉🕉🕉🕉🕉😍😍😍🌹🌹
https://www.facebook.com/groups/614541922549349/?ref=share
🕉अगर आप 🌄महादेव के सच्चे 💯भक्त हैं तो इस ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा💐 लोगों को #शेयर करें और अपने #फ्रेंड्स को #इन्वाइट करे जिससे कि ये ग्रुप #महादेव का सबसे #बड़ा ग्रुप 🌺बन सकें#ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करे#🙏#JaiMahadev 🕉#jaimahakaal🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
https://www.facebook.com/groups/765850477600721/?ref=share
🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉🕉
जो लोग relationship में है या होना चाहते है तो इन पेज को लाइक और शेयर जरुर करें 💕💕
https://www.facebook.com/relationshlovezgoals/
https://www.facebook.com/Relationship-love-goals-105353711339414/
https://www.facebook.com/belvojob/
हमारे #धार्मिक और #सांस्कृतिक और #प्राचीन #सस्कृति के लिए फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करे💁👇👇👇
Friends company को ज्वाइन करें और अपने मन पसंद दोस्तो से बात करे 👇👇👇🌸🌼💋
https://www.facebook.com/groups/1523649131190516/?ref=share
Jai Durga maa ऐसे ही धार्मिक और सांस्कृतिक आध्यात्मिक भक्ति और जानकारियों के लिए
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी दोस्तों को इन्वाइट करें 💐🙏👇👇
https://www.facebook.com/groups/388102899240984/?ref=share
I&S Buildtech Pvt Ltd किसी को कही प्रॉपर्टी खरीदनी और बेचनी हो तो इस ग्रुप को ज्वाइन करें,👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/790189985072308/?ref=share
Best health tips men’s and women’s हैल्थ टिप्स एक्सरसाइज टिप्स फिटनेस
टिप्स वेट लॉस टिप्स ऐसी ही ढेर सारी जानारियां देखने और समझने के लिए इस ग्रुप को ज्वाइन करें 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/351694099217895/?ref=share
Vedgyan🌲💐🌺🌻🌼🌸🌲🌲🌿🍃🌾🌾🍁🍂🌴🌳🌲🍀🌵🏜️👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/624604661500577/?ref=share
Relationship love goals 💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕💕👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/774627156647519/?ref=share
Belvo jobs groups जिनके पास जॉब नहीं है जॉबलेस हैं उनके लिए ये ग्रुप बेहद एहम है
नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स और दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें 👇👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/694117461150454/?ref=share
Blue diamonds group इस ग्रुप में आपको वीडियो स्टेटस मिलेगा ३० सेकंड का
वह आप what’s app status पर और fb status prr lga skte h #join करने के
लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें👇👇👇👇👇👇👇😍😍💋💋💋
https://www.facebook.com/groups/4326320604105617/?ref=share
Prachin chanakya niti प्राचीन चाणक्य नीति की जानकारियों के लिए नीचे दिए हुए
लिंक पर क्लिक करें और अपने सभी फ्रेंड्स को इन्वाइट जरूर करें 🌲👇👇👇👇🕉 🕉
https://www.facebook.com/groups/369329114441951/?ref=share
Mujhse Dosti karoge bolo जो लोग अकेले है और बात करना चाहते है
तो ये ग्रुप ज्वाइन करे 👇👇👇
https://www.facebook.com/groups/780080659505186/?ref=share
Only truly lovers जो सच्चा प्यार करते है अपने लवर को वही ज्वाइन करे 👇👇
https://www.facebook.com/groups/225480217568019/?ref=share
किर्प्या इन सब फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करे और हमारे नई उप्लोडेड हेल्थ टिप्स को पढ़े
और ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर अवस्य करे धन्यवाद्

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s