सुंदर और हेल्‍दी आंखों के लिए ये टिप्‍स अपनाएं

Follow these tips for beautiful and healthy eyes

Follow these tips for beautiful and healthy eyes – @worldcreativities

पूरा दिन कंम्‍यूटर पर काम करने के बाद क्‍या आप अपनी आंखों की केयर कर रही हैं? अगर नहीं, तो भाग्यश्री के बताए कुछ आसान टिप्‍स को जरूर आजमाएं। 

आजकल आपका पूरा दिन कंम्‍यूटर और लैपटॉप पर काम करते हुए जाता है और कुछ लोग तो पूरा दिन फोन पर ही चिपके रहते हैं। ऐसे में आंखों का बहुत नुकसान होता है। जी हां डिजिटल दुनिया आजकल हर किसी को लुभा रही है लेकिन क्या आप अपनी आंखों की केयर कर रहे हैं? अगर नहीं, तो भाग्यश्री ने कुछ आसान टिप्स शेयर किए हैं जो निश्चित रूप से आंखों की हेल्‍थ को बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे, फिर चाहे आप वर्कफ्रॉम होम के दौरान अपने कंप्यूटर सिस्टम या फोन स्क्रीन से चिपके रहें।

हम सभी जानते हैं कि इन सभी चीजों के अधिक उपयोग या बढ़ती उम्र का असर आंखों पर पड़ता है, इसलिए आंखों के लिए कुछ टिप्‍स और एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करना विशेष रूप से वर्तमान वर्कफ्रॉम स्थिति के बीच महत्वपूर्ण है और भाग्यश्री ने ऐसे की कुछ टिप्‍स शेयर किए हैं। जी हां बॉलीवुड एक्‍ट्रेस ने हाल ही में एक ऑनलाइन पोल किया था, जिसमें उन्होंने अपने फैन्‍स से पूछा था कि क्या वे अपनी आंखों की देखभाल कर रहे हैं क्योंकि वर्कफ्रॉम होम के अपरिहार्य परिणाम हो सकते हैं।

जी हां अपने सोशल मीडिया इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से हर हफ्ते मंगलवार के दिन भाग्यश्री फैन्‍स के साथ हेल्‍थ टिप्‍स शेयर करती हैं। इस मंगलवार को उन्‍होंने कुछ हेल्‍थ टिप्‍स के साथ एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने बहुत ही आसान टिप्‍स का खुलासा किया जो निश्चित रूप से किसी को अपनी आंखों को हेल्‍दी बनाए रखने में मदद करेंगे। अगर आप भी अपनी आंखों की अच्‍छी तरह से देखभाल करना चाहती हैं तो इन टिप्‍स को जरूर फॉलो करें। आइए इन टिप्‍स के बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें। 

आंखों के लिए जरूरी है विटामिन ए

vitain a for eyes inside

वीडियो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, वर्कफ्रॉम होम! यह डिजिटल दुनिया का आशीर्वाद है या अभिशाप? खैर, कम से कम हमारी आंखों के लिए यह बहुत अधिक तनावपूर्ण है, इसके लिए बहुत अधिक देखभाल की जरूरत है।” आगे उन्होंने लिखा, ”विटामिन ए (रेटिनॉल और बीटा-कैरोटीन) आंखों की अच्‍छी हेल्‍थ को बनाए रखने में मदद करता है। गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां इसका प्रमुख स्रोत हैं। लेकिन इसके साथ ही आंखों को मजबूत, प्रकाशमान बनाए रखने और अति प्रयोग या उम्र के कारण होने वाले मैक्यूलर डिजनरेशन को कम करने के लिए एक्‍सरसाइज करना महत्वपूर्ण है।”

आंखों के लिए एक्‍सरसाइज

eye care exercise by bhagyashree inside

वीडियो में लैपटॉप के सामने बैठी एक्‍ट्रेस ने डिजिटल गैजेट्स पर बड़े पैमाने पर काम करने के संकट को शेयर किया। साथ ही आंखों के लिए एक्‍सरसाइज भी शेयर की। भाग्यश्री ने एक साधारण सी एक्सरसाइज सिखाते हुए जोर देकर कहा कि अपने कंप्यूटर सिस्टम या फोन पर काम करने के 15 मिनट बाद अपनी आंखों को आराम दें।

  • अपनी तर्जनी उंगलियों को प्रत्येक आंख पर रखते हुए पहले उसे क्‍लॉकवाइज और फिर एंटीक्‍लॉकवाइज घुमाएं। 
  • फिर अपनी पलकों को झपकाएं क्योंकि इससे आंखों को लुब्रिकेशन मिलता है। 
  • उन्‍होंने एक और टिप बताया, वह ब्लू-लाइट फिल्टर का उपयोग करना जो कई गैजेट्स के लिए सामान्य है।

दृष्टि हानि या अंधापन के प्रमुख कारण उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन, डायबिटीज संबंधी रेटिनोपैथी, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा हैं। कई अध्ययनों ने आंखों की बीमारियों को व्यक्तिगत जीवन शैली कारकों जैसे स्‍मोंकिंग, मोटापा या हाई ब्‍लड प्रेशर से जोड़ा है, इसलिए इस उम्र से संबंधित बीमारी को रोकने के लिए हेल्‍दी जीवन शैली के पालन को प्रोत्साहित किया जाता है जिसे प्राथमिक रोकथाम और शुरुआती पहचान के तरीकों से भी रोका जा सकता है।

आप भी भाग्‍यश्री के इन आसान टिप्‍स को अपनाकर अपनी आंखों को लंबे समय तक हेल्‍दी और सुंदर बनाए रख सकती हैं।

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s