वेट लॉस से लेकर सुंदर बनाने तक | महिलाओं की समस्‍याओं का 1 इलाज है जीरा


From weight loss to beauty, there is a cure for women’s problems, cumin – @worldcreativities

अगर आप वेट लॉस से लेकर चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने तक 5 फायदे पाना चाहती हैं तो जीरे को अपनी डाइट में शामिल करें।  

जीरे का इस्‍तेमाल भारतीय किचन में बड़े पैमाने पर किया जाता है, न सिर्फ इसलिए क्‍योंकि यह एक स्‍वादिष्‍ट मसाला है और भोजन को एक अनुठी सुंगध प्रदान करता है बल्कि इसके स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े कई फायदे भी हैं। दूसरे शब्‍दों में आप कह सकते हैं कि जीरा आपकी किचन की शान है। जीरे में कई तरह के पोषक तत्‍व जैसे प्रोटीन, फैट और कार्ब्‍स के अलावा आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यह आपकी हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करता है। कुछ महिलाएं तो वजन कम करने के लिए इसका सेवन करती हैं। 

हालांकि यह आपकी रोजमर्रा की कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को चुटकियों में दूर कर सकता है लेकिन ज्‍यादातर महिलाओं को इसके इस्‍तेमाल का सही तरीका नहीं मालूम है। इसलिए आज हम आपको समस्‍या के हिसाब से जीरा के इस्‍तेमाल करने का तरीका और फायदों के बारे में बता रहे हैं। आइए जीरे के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ और उपचार के बारे में इस आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें।   

वजन कम करने में मददगार है जीरा

jeera uses weight loss inside

फायदे

जीरे का सबसे अच्‍छा फायदा यह है कि इसके सेवन से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। जीरा आपके मेटाबॉलिज्‍म और डाइजेशन को बढ़ावा देकर वजन कम करने में मदद करता है, जिससे कैलोरी जलती है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल और फैट को कम करने में प्रभावी है।

वजन कम करने के घरेलू उपाय

एक बड़ा चम्‍मच दही में एक चम्मच भूना जीरा मिलाएं। भोजन के बाद इस मिश्रण का सेवन करना काफी प्रभावी माना जाता है। रिजल्‍ट के लिए आपको कम से कम 15 दिनों का इंतजार करना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप एक बड़ा चम्‍मच जीरा को भूनकर इसे दही के बाउल में डाल सकती हैं। आप चाहे तो जीरे के पानी का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बड़ा चम्‍मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगोकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबालकर थोड़ा ठंडा करके पी लें और बचा हुआ जीरा भी चबा लें।

सावधानी

वेट लॉस के लिए जीरा मददगार होता है लेकिन ध्‍यान रहें कि जीरा प्‍योर होना चाहिए। नहीं तो आपका वजन कम नहीं होगा। इसके अलावा जीरा रिफाइंड और कोल्‍ड प्रेस्सेड होना चाहिए।

डाइजेशन के लिए बेहतरीन होता है जीरा

jeera uses digestion inside

फायदे

जीरा, प्रकृति में आंत के अनुकूल होने के कारण डाइजेशन की प्रक्रिया में मदद करता है। यह लार ग्रंथि को उत्तेजित करने में मदद करता है और पैनक्रिएटिक एंजाइम को बढ़ाता है जो बेहतर डाइजेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है। कार्मिनेटिव (एक विशेष प्रकार की जड़ी-बूटी जिसके बारे में कहा जाता है कि यह डाइजे‍स्टिव सिस्‍टम से अतिरिक्त गैस निकाल देती है और पेट की तकलीफ को कम कर देती है।) होने के नाते, जीरा पेट फूलने से राहत देता है। अगर आपका डाइजे‍स्टिव सिस्‍टम कमजोर है तो सुबह सबसे पहले जीरा पानी पीने की कोशिश करें।

कब्ज के लिए घरेलू उपाय

1 चम्मच जीरा को भून लें और जब बीज भूरे रंग का हो जाएं तो उन्हें पीस लें। इस पाउडर को एक टेबलस्पून शहद और पानी के साथ मिलाएं। कब्ज के इलाज के लिए इसे सुबह खाली पेट लें। आपको कुछ दिनों में ही राहत महसूस होगी।

पीरियड्स में होने वाले ऐंठन का सबसे अच्‍छा इलाज

jeera periods pain inside

फायदे

जीरा एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है जो पीरियड क्रैम्प से लड़ने में मदद करता है।

पीरियड्स क्रैम्प के लिए घरेलू उपाय

एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबाल लें। 5 मिनट के लिए उबालें और गैस बंद करें और बर्तन को कवर करें। काढ़े को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें। इस चाय को दिन में दो बार पिएं।

इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करता है जीरा

jeera for cold and cough inside

फायदे

जीरे में एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो अस्थमा के साथ-साथ आम सर्दी के इलाज में मदद करते हैं। यह श्वसन पथ से बलगम को हटाने में मदद करता है और आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है।

कोल्‍ड और कफ के लिए घरेलू उपाय

एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा मिलाएं। एक बार जब यह उबलने लगे, तो अदरक के कुछ टुकड़े डालें। इसे थोड़ी देर तक उबालने के बाद लिक्विड को छान दें और इसे रोजाना दो बार लें।

त्‍वचा की समस्‍याओं के लिए रामबाण है जीरा

jeera uses for glowing skin inside

आपको शायद यह सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन जीरा आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है।

फायदे 

जीरा के एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों का त्वचा पर सुखदायक प्रभाव होता है जो एलर्जी को दूर करने में मदद करता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासे और मामूली त्वचा संक्रमण को प्रभावी ढंग से इलाज करने में मदद करते हैं।

क्लीयर स्किन के लिए होममेड फेस मास्क

1 टेबलस्पून जीरा पाउडर में 2 टेबलस्पून शहद और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। इस पैक को लगाएं और दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इस मास्क का इस्‍तेमाल करें।

सावधानी

हालांकि जीरा आमतौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से बचें और किसी भी तरह की अन्‍य समस्‍या होने पर इसके इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर ले लें।

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s