मकड़ी के काटने से हो जाए एलर्जी, तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

If you are allergic to spider bites, then follow these home remedies

If you are allergic to spider bites, then follow these home remedies @worldcreativities

अगर आपको मकड़ी के काटने से त्वचा में जलन या खुजली जैसे लक्षण नज़र आ रहे हैं, तो आप यहां बताए घरेलू नुस्खों को आजमा सकती हैं। 

आप सभी के घरों में कभी न कभी मकड़ी के जाले जरूर लग जाते होंगे। दिखने में छोटी सी मकड़ी भले ही विषैली न हो लेकिन यदि ये काट ले या इससे निकलने वाला तरल पदार्थ त्वचा पर लग जाए तो त्वचा पर पानी वाले दाने निकलने लगते हैं। ये कई बार दर्द से भरे तो होते ही हैं और त्वचा को नुक्सान भी पहुंचा देते हैं। 

यदि मकड़ी काट लेती है या शरीर पर चलकर अपना तरल पदार्थ छोड़ देते है तो इससे होने वाला संक्रमण कई बार एक हफ्ते से भी ज्यादा का समय ले सकता है। ऐसे में आप इस समस्या से कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें किन घरेलू नुस्खों से मकड़ी के काटने पर हुई एलर्जी से छुटकारा पाया जा सकता है।  

बेकिंग सोडा 

spider baking soda remedy

बेकिंग सोडा के साथ पेस्ट बनाना और त्वचा पर इस्तेमाल करना विषैली और गैर-विषैली दोनों तरह की मकड़ियों के काटने का इलाज करने के सबसे आसान घरेलू तरीकों में से एक है। ये कई तरह की त्वचा समस्याओं जैसे खुजली, दर्द और चुभने वाली संवेदनाएं जैसे लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए 1 /4 कप पानी में 3 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और प्रभावित स्थान पर तुरंत लगाएं। लगभग एक सप्ताह के लिए दिन में कई बार दोहराएं।

हल्दी का इस्तेमाल 

turmeric use spider bite

हल्दी अपने शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए दुनिया भर में जानी जाती है और सदियों से औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग में लाई जाती है। मकड़ी के काटने पर एक चम्मच हल्दी पाउडर को जैतून के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा दिन में कई बार करें और आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में सूजन और दर्द कम हो जाएगा।

आलू का इस्तेमाल 

potato spider remedy

मकड़ी के काटने पर आलू बेहद फायदेमंद औषधि के रूप में काम करता है। यदि मकड़ी के काटने पर जलन हो जाए तो आलू को काटकर प्रभावित जगह पर रगड़ें। ऐसा करने से बहुत जल्दी ही सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है ।  प्रभावित जगह पर कुछ घंटों के लिए आलू को लगा रहने दें इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराएं। बहुत जल्द आपको इस समस्या से राहत मिलेगी। 

एलो वेरा जेल 

aloe vera gel spider

एलोवेरा में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो इसे मकड़ी के काटने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह काटने के स्थान पर दर्द और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए प्रभावित स्थान पर एलो वेरा जेल (घर पर ऐसे बनाएं एलो वेरा जेल) से थोड़ी देर मसाज करें और इसे थोड़ी देर के बाद पानी से धो लें। दिन में कम से कम दो बार एलो वेरा जेल का इस्तेमाल करें। 

लहसुन का पेस्ट 

garlic spider remedy

लहसुन की कम से कम तीन चार कलियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उसे मकड़ी के काटे हुए स्थान पर बांध लें। इसे रात भर ऐसे ही बांधे रखें और सुबह पानी से धो लें। सुबह तक जलन सूजन और लालिमा कम हो जाएगी और दाने भी नहीं निकलेंगे। इस उपाय को कम से कम 1 हफ्ते तक दोहराएं। 

तुलसी की पत्तियां 

tulsi leaves spider

तुलसी की पत्तियां बैक्टीरिया विरोधी होती हैं और त्वचा को शांति प्रदान करने के लिए एक औषधि के रूप में कार्य करती हैं। यदि आपको कभी मकड़ी काट ले या मकड़ी की वजह से त्वचा में एलर्जी हो जाए, तो तुलसी के सूखे हुए पत्तों का पेस्ट  बनाकर इस जगह पर लगा लें। ऐसा करने से तुरंत आराम मिलेगा, आप तुलसी की पत्तियों के रस को भी प्रभावित स्थान पर लगा सकती हैं। ऐसा करने से भी दर्द और जलन से तुरंत राहत मिलती है। इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम 2 बार दोहराएं 3 से 4 दिनों में इस समस्या से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगा।

आम तौर पर, मकड़ी के काटने का इलाज इन घरेलू नुस्खों के द्वारा ही किया जा सकता है, लेकिन कुछ ऐसे लक्षण हैं जो इंगित करते हैं कि आपको चिकित्सकीय सलाह लेने की आवश्यकता है। यदि आपको बुखार होने के बाद, ठंड लगना या घाव से पस आने लगे तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और अपने लक्षणों के बारे में उनसे बात करें। यही नहीं ये सभी घरेलू नुस्खे आजमाने से पहले भी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें 

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s