एसिडिटी की समस्या से अगर आप भी परेशान हैं तो इन तीन टिप्स को ज़रूर फ़ॉलो करें। ये बेहद सिंपल और असरदार तरीक़ा है।

If you are also troubled by the problem of acidity, then definitely follow these three tips. This is a very simple and effective method.

If you are also troubled by the problem of acidity, then definitely follow these three tips. This is a very simple and effective method. – @worldcreativities

एसिडिटी की समस्या कोई नई नहीं है, बुजुर्गों के अलावा युवाओं को भी यह समस्या बहुत हो रही है। इन दिनों जो महिलाएं बैठकर काम कर रही हैं, यह उनके लिए सबसे बड़ी समस्या बन गई है। एसिडिटी होने के पीछे कई वजह हो सकती हैं, जिसमें नींद पूरी ना होना, मसालेदार और ऑयली खाना, वर्कआउट ना करना आदि शामिल हैं। इसलिए अनहेल्दी खाना और लाइफ़स्टाइल की वजह से कम उम्र में ही लोगों के पेट में एसिडिटी बन रही है। 

acidity problem at night

घर पर बैठ कर काम करने वाले लोगों को अक्सर एसिडिटी की वजह से खट्टी डकारें आना, पेट फूलना, और सीने में जलन जैसी शिकायतें होती रहती हैं। अगर आपने इसका समय पर इलाज नहीं किया तो इससे उल्टी जैसी समस्या भी हो सकती है। वहीं इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए डायटीशियन लवलीन कौर ने अपने इंस्टाग्राम पर तीन टिप्स शेयर की हैं। जो एसिडिटी दूर करने के लिए बेहद कारगर है। आइए जानते हैं वह तीन उपाय क्या हैं-

चिया सीड्स का पानी

chia seeds water

चिया सीड्स के कई फ़ायदे हैं, यह एसिडिटी को दूर करने के अलावा वज़न कम करने में भी मददगार है। वहीं एसिडिटी को दूर करने के लिए एक चम्मच चिया सीड्स को एक ग्लास पानी में रातभर के लिए सोक होने के लिए छोड़ दें। अगले दिन इस पानी को सिप-सिप कर पिएं, यह बहुत ठंडा रहता है और इससे पेट हेल्दी रहेगा और खाना अच्छी तरह से पचेगा। अगर आप ऑफ़िस का काम कर रही हैं तो वहां चिया सीड्स को एक वॉटर बॉटल में भर कर रख लें। जब भी प्यास लगे आप इसे ही सिप-सिप कर पिएं, इससे आपकी प्यास तो बुझेगी ही, साथ ही एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

गुड़ और सौंफ का मिश्रण

fennel seeds

गुड़ और सौंफ दोनों ही सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद माने जाते हैं। आप चाहें तो दोनों को मिक्स कर एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी सौंफ लें और उसे दो घंटे धूप में छोड़ दें। 2 घंटे बाद सौंफ को मिक्सर में डालकर दरा दरा पीस लें और इसमें गुड़ के पाउडर में मिक्स कर दें। जब भी आप खाना खाएं, उसके आधे घंटे बाद गुड़ और सौंफ पाउडर एक चम्मच खाएं। इसे आपको धीरे-धीरे आराम से खाना है। सौंफ खाना पचाने में मददगार होती है और पेट को हेल्दी रखती है। इसके अलावा सौंफ और गुड़ को मिक्स कर खाने से एसिडिटी की समस्या से भी आपको राहत मिलेगी।

धीरे-धीरे चबाकर खाना खाएं

eat slowly

कई लोग जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, लेकिन यह एक हेल्दी आदत नहीं है। मुंह में जाने के बाद बाइट को अच्छी तरह चबाएं। जल्दी-जल्दी चबाने से खाना देर में पचता है, जिससे पेट फूला हुआ नज़र आता है। यही नहीं इससे एसिडिटी भी होती है। अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो कोशिश करें कि खाना आराम से और धीरे-धीरे चबाकर खाएं। ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें 

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s