Health Benefits Yellow Fruits And Vegetable : इम्यूनिटी बढ़ाते हैं ये पीले रंग के फल और सब्जियां,

0
82

Health Benefits Yellow Fruits And Vegetable इम्यूनिटी बढ़ाते हैं ये पीले रंग के फल और सब्जियां, हार्ट और डायबिटीज में है फायदेमंद

Health Benefits Yellow Fruits And Vegetable : इम्यूनिटी बढ़ाते हैं ये पीले रंग के फल और सब्जियां, हार्ट और डायबिटीज में है फायदेमंद

Health Benefits Yellow Fruits And Vegetable : पीले रंग के फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. सर्दियों में आपको पीले रंग के फल और सब्‍जियों में कद्दू, नींबू, पपीता, संतरा, खरबूजा, शिमला मिर्च, मक्का, अनानास और केला जैसी चीजें मिल जाएंगी. पीले रंग के फल और सब्जियां रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. हार्ट और डायबिटीज के मरीजों को इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. जानते हैं इनके फायदे.

पीली शिमला मिर्च- पीले रंग की शिमला मिर्च में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. पीली शिमला में फोलेट की अच्छी मात्रा होती है जो होमोसिस्टीन के लेवल को कंट्रोल करती है. हार्ट के मरीज को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

अनन्नास– पाइनेप्पल में पोटेशियम और दूसरे कई जरूरी एंजाइम्स पाए जाते हैं. ये सूजन यानी ब्‍लोटिंग की समस्या को कम करता है. अनन्नास शरीर को डिटॉक्सीफाई और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और मोतियाबिंद का खतरा कम होता है.

केला– केला सभी मौसम में पाया जाने वाला फल है. केला में विटामिन ए, बी, सी, ई, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसमें अमीनो एसिड होता है, जो एलर्जी से बचाता है. केले में विटामिन B6 पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है.

नींबू- सेहत के लिए नींबू बहुत फायदेमंद माना जाता है. नींबू में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण और साइट्रिक एसिड होता है. इसे त्‍वचा पर लगाने से दाग-धब्‍बे दूर हो जाते हैं. नींबू इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार लाता है. डायबिटीज के मरीज को नींबू जरूर खाना चाहिए.

मक्का– सर्दियों में कॉर्न काफी मिलते हैं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. मक्का में विटामिन बी काफी पाया जाता है. दिमाग को हेल्दी रखने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में इससे मदद मिलती है. मक्का में फोलिक एसिड और विटामिन बी 5 भी पाया जाता है. मक्का आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है.