How to Tighten Sagging Skin in hindi: चेहरे की स्किन को टाइट कैसे करें और कैसे करें त्‍वचा का ढीलापन दूर, इन टिप्‍स से कसेगी लटकती त्‍वचा, मिलेगी Firm, Tight Skin

0
39

How To Tighten Sagging Skin in hindi: How To Tighten Facial Skin And How To Remove Skin Looseness, These Tips Will Tighten Hanging Skin, Will Get Firm, Tight Skin

Diet And Tips For Skin: हम इस लेख के जरिए आज कुछ ऐसे टिप्स (Skincare Tips) शेयर कर रहे हैं जिन्हें अपना कर नेचुरल तरीके (Natural Remedies For Firm, Tight Skin) से स्किन में खिंचाव लाया जा सकता है. स्किन टाइट (Skin Tight) करने के लिए क्या लगाना है और अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना है, अलग-अलग प्वाइंट्स के जरिए यहां समझिए.

Face skin tightening tips: जानें स्किन टाइट (Skin Tight) करने के लिए क्या लगाना है और अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना है

How to tighten loose skin: बढ़ती उम्र (Skin Ageing) के साथ ही साथ इसके कई लक्षण भी दिखने लगते हैं. सेहत के साथ ही हमारी स्किन पर एजिंग के मार्क साफ तौर पर दिखना शुरू हो जाते हैं. हालांकि हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी स्किन खूबसूरत और जवां (Young Skin) बनी रहे, लेकिन कई बार बढ़ती उम्र की वजह से ऐसा होना मुश्किल हो जाता है. बढ़ती उम्र के साथ स्किन का ढीला पड़ना (Loose Skin) आम समस्या है. ऐसे में हम इस लेख के जरिए आज कुछ ऐसे टिप्स (Skincare Tips) शेयर कर रहे हैं जिन्हें अपना कर नेचुरल तरीके (Natural Remedies For Firm, Tight Skin) से स्किन में खिंचाव लाया जा सकता है. स्किन टाइट (Skin Tight) करने के लिए क्या लगाना है और अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना है, अलग-अलग प्वाइंट्स के जरिए यहां समझिए.

किसी भी उम्र के जवां और दमकती त्‍वचा कैसे पांए | How To Get Youthful, Glowing Skin At Any Age 


स्किन टाइट करने के लिए कौन सा फेशियल करें?

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर के ढीली स्किन का इलाज किया जा सकता है. यह डेड स्किन निकालने के साथ ही गहराई से स्किन की सफाई करती है. मुल्तानी मिट्टी स्किन को फ्रेश और ग्लोइंग बनाए रखने का भी काम करती है. स्किन को टाइट करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक इस्तेमाल किया जा सकता है. आप नेचुरल तरीके से स्किन का ढीलापन दूर करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें, फिर मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं. 

ki4fk4v8

Face skin tightening tips:  मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर के ढीली स्किन का इलाज किया जा सकता है.

ऐसे तैयार करें फेस पैक (Best skin tightening face pack at home)

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, इसमें दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें.
अब इस मिश्रण को अपनी स्किन पर अच्छे से लगाएं और सूख जाने पर धो लें. 

चेहरे की त्वचा में ढीलापन कैसे दूर करें?

चेहरे की स्किन पर एजिंग का असर सबसे अधिक नजर आता है. चेहरे की स्किन का ढीलापन दूर करने के लिए आप प्राकृतिक तेलों से अपने चेहरे पर मसाज कर सकते हैं. जैसे सरसों का तेल, एवोकाडो ऑयल एंटी, आर्गन ऑयल, बादाम का तेल आदि. ये ऑयल एंटी एजिंग गुण वाले होते हैं, जो स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम कर सकते हैं. ये स्किन टिश्यू को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है, जिससे स्किन टाइट बनी रह सकती है. नियमित रूप से इनके इस्तेमाल से आप बदलाव महसूस करेंगे.

स्किन टाइट करने के लिए क्या खाएं?

स्किन में मौजूद कोलेजन को मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे अहम है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करना. मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मानी जाती है. सैल्मन, टूना, सार्डिन व हिलसा जैसी मछलियों का सेवन लाभकारी हो सकता है. इसके अलावा अखरोट, अलसी का तेल, चिया सीड्स और सोया फूड को अपने आहार में शामिल करें. स्किन को टाइट रखने के लिए अपनी डाइट में टमाटर को भी शामिल कर सकते हैं.  टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन पर ग्लो लाता है और इसे सॉफ्ट भी बनाता है. 

शरीर का ढीलापन कैसे दूर करें?

शरीर की त्वचा को टाइट करने के लिए भी मालिश अहम है, इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और इससे कोलेजन बनाने में भी मदद मिलती है. इसके साथ ही विटामिन ए, सी, डी, एंटीऑक्सीडेंट, सेलेनियम और जिंक से भरपूर आहार लें, जो त्वचा में कसावट लाने का काम करते हैं. इसके साथ ही एक्सरसाइज करना भी बेहद अहम है. एक्सरसाइज से शरीर में फुर्ती आती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. मसल्स टोंड होते हैं और त्वचा में कसाव आता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Worldcreativities. Com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.