IAS preparation in hindi : आईएएस बनने के लिए ऐसे करें तैयारी, इन चीजों का रखें ध्यान

0
52

IAS preparation in Hindi: How to prepare to become an IAS, keep these things in mind

यूपीएससी आईएएस की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत बहुत जरूरी होती है. लेकिन हार्ड वर्क के साथ साथ स्मार्ट वर्क भी जरूरी है. IAS की तैयारी करते वक्त आपको बड़े ही योजनाबद्ध तरीके से अपनी पूरी पढ़ाई करनी पड़ती है.तभी आपके सफलता के चांस ज्यादा रहते है। तो आईये आज हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे। विस्तार से।

IAS preparation

IAS preparation

यूपीएससी की तैयारी रणनीति बनाकर करनी पड़ती है. किस विषय को कितना वक्त देना है, कौन सा विषय आपको ज्यादा पढ़ने की जरूरत है, किस विषय को विश्लेषण के साथ पढ़ना है और किस पर सरसरी नज़र डालनी है इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए तैयारी करते हैं, तो काफी हद तक परीक्षा में सफल होने की संभावना बढ़ जाती है.

बाजार में UPSC की तैयारी के लिए एक से एक अच्छी किताबें और नोट्स मौजूद हैं हर विषय पर अलग-अलग लेखक की आपको सैकड़ों किताबें मिल जाएंगी, ऐसे में आपके लिए सही किताब का चुनाव करना सबसे महत्वपूर्ण है. इसके अलावा छात्र एक ही विषय पर अलग-अलग किताबों से पढ़ाई करते हैं जिससे आपकी जानकारी तो बढ़ेगी लेकिन उस विषय का विश्लेषण करने की क्षमता पैदा नहीं हो सकती और यूपीएसी की परीक्षा में आपको विषय की पूरी जानकारी के साथ विश्लेषण और व्याख्या करने की क्षमता को भी विकसित करना है. इसलिए एक ही विषय पर कई किताबों को पढ़ना सिर्फ समय का दुरुपयोग ही कहा जाएगा और सलाह है कि एक ही किताब का बार बार अध्ययन करें.

IAS Preparation Tips

IAS preparation in hindi जरुरत से ज्यादा खबरों से नाता बनाना।

इसमें कोई शक नही कि IAS की तैयारी के लिए न्यूज़ चैनल,अखबार, मैगजीन पढ़ना बहुत जरूरी है. क्योंकि प्री और मेन एग्जाम का एक बड़ा हिस्सा कहीं न कहीं इन्हीं सब से संबंधित होता है इसके अलावा इंटरव्यू में भी अक्सर वही सवाल पूछे जाते हैं जो सुर्खियों में बने रहते हैं. करेंट अफेयर्स, विचारों और विषय के विश्लेषण करने के लिए ये सभी बहुत जरूरी है. लेकिन साथ ही आपको ये भी ध्यान देना है कि कहीं आप जरूरत से ज्यादा वक्त तो नहीं दे रहे. महत्वपूर्ण कानून, सरकार की नीतियां, पर्यावरण से जुड़े विषय, कल्याणकारी योजनाओं, अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे पर ध्यान दें.

IAS preparation in hindi सही टाइम मैगनेजमेंट का न होना।

देखिये ये तो हर एक चीज में लागू होता है अगर आपने टाइम का सही चार्ट नहीं बनाया और आपने टाइम को सही से इस्तेमाल नहीं तो इसमें आपका नुकसान होगा अगर आप किसी भी टाइम कुछ भी पड़ रहे हो तो इसमें आपका बहुत बड़ा नुकसान होगा।

IAS preparation

IAS preparation

IAS preparation in hindi पढ़ाई के साथ साथ नोट्स बनाना

कई बार छात्रों को आपने ये कहते सुना होगा कि पेपर तो पूरा आता था लेकिन वक्त नहीं था. ऐसा अक्सर तब होता है जब आप सिर्फ और सिर्फ किताबों के पढ़ाई करते हैं उसे लिखते नहीं है आपको पता नहीं चलता कि इस उत्तर को आप कितने वक्त में लिख पाएंगे और सिविल सेवा परीक्षा सिर्फ ज्ञान की परीक्षा नहीं बल्कि उम्मीदवार के सोचने समझने की क्षमता, विश्लेषण करने की क्षमता, तार्किक क्षमता और परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट की भी परीक्षा होती है.

इसके लिए आपकी लेखन क्षमता अच्छी होनी चाहिए. प्री एग्जाम में वैकल्पिक प्रश्न आते है लेकिन आपको प्रश्न के विकल्पों को संबद्ध करने, कई विकल्पों में से प्रश्न को संबद्ध करते हुए बहुवैकल्पिक प्रश्नों को हल करने में निपुण होना चाहिए. जबकि मेन एग्जाम में आपके लिखने की क्षमता 1500 शब्द प्रति घंटे से भी ज्यादा होनी चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने लिखने की क्षमता और शैली को विकसित करें.

IAS preparation in hindi ज्यादा से ज्यादा लोगो से मिलना उनसे बात करना

two

आप ने देखा होगा की कभी कभी विद्यार्थी तैयारी में इतना लिप्त हो जाते है, की लोगो से जहाँ तक अपने परिवार में भी बात चीत करना बंद कर देते है. अपने में खो जाते है। हां ये कुछ हद तक ठीक लेकिन ज्यादा नहीं आपको सबसे बातचीत अपने आपको खुद को भी टाइम देना है इससे माइंड रिलैक्स रहता है और आप अपने आप को ज्यादा खुश मह्शूश करेंगे

इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए और ये भी लिखिए की और किसके बारे में जानकारी चाहते हैं।

IAS preparation in hindiIAS preparation in hindi | aise hi or inspirational & motivational jankariyo k liye hme follow and subscribe kre or hmare social sites ko follow krna na bhule ! dhayawad