Science news: तूफान से पहले और बाद में क्या करना है बहुत जरूरी, जानिए वो बातें – What to do before and after the storm is very important, know those things

0
52

Science news: तूफान से पहले और बाद में क्या करना है बहुत जरूरी, जानिए वो बातें

इस समय देश में ताउते तूफान के तबाही की खबरें आ रही हैं. इस तूफान ने देश के पश्चिमी छोर पर अच्छी खासी तबाही मचा दी है. कई राज्य इससे प्रभावित हुए हैं. तूफान के दौरान अगर फंस जाएं तो किन बातों का खयाल रखें, इसी तरह तूफान के बाद किन बातों को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए.

तूफान से पहले और बाद में क्या करना है बहुत जरूरी, जानिए वो बातें

इस समय देश में ताउते तूफान आया हुआ है, जिसने देश पश्चिमी समुद्री तटीय इलाकों पर तबाही मचाई हुई है. बांबे हाई इसके कारण सैकड़ों लोग फंस गए. तो बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान हुआ. अब तो खैर तकनीक इतनी मजबूत हो गई है कि तूफान आने से पहले उसके बारे सबकुछ पता लग जाता है. बचाव के इंतजाम शुरू हो जाते हैं लेकिन इसके बावजूद हममे से अक्सर कई लोग इसमें फंस ही जाते हैं. जानिए तूफान से पहले और तूफान के बाद क्या करना जरूरी है.

तूफान आने से पहले की जानकारी हो तो सबसे जरूरी घर की मजबूत है. अगर घर का कोई हिस्सा कमजोर है तो उसकी मरम्मत की जाए. तूफान से पहले पेड़, टहनियों और उन इमारतों से दूर रहना चाहिए जो हवा के तेज बहाव में उड़कर नुकसान पहुंचाएं.

तूफान के दौरान सबसे पहले मौसम विभाग की एक एक जानकारी पर नजर रखें. घर के अंदर ही रहें, बहुत जरूरत पड़ने पर बाहर जाने का रिस्क लें. टीन और मेटल से बनी इमारतों से दूरी बनाए रखें. घर में मौजूद सभी इलेक्ट्रॉनिक सामानों का प्लग ऑफ कर दें.

तूफान के बाद सबसे पहले ज्यादा प्रभावित इलाके से दूर चले जाएं. पीड़ित बच्चे और महिलाओं की मदद पहले करें. मौसम की भविष्यवाणी पर नजर रखें.