दिल्ली से केवल 200 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद हैं ये 6 खूबसूरत जगह, आप भी बनाए इस वीकेंड यहां घूमने का प्लान

0
42

These 6 beautiful places are only 200 km away from Delhi, you should also plan to visit here this weekend.

दिल्ली की भागती दौड़ती जिंदगी कभी-कभी परेशान करके रख देती है और जैसे ही वीकेंड आता है हम सभी एक रिलेक्स और ट्रैवलिंग लाइफ जीना चाहते हैं। ऐसे में हम सभी को चाहिए होता है कि वीकेंड पर हम जहां भी जाए, बस कुछ ही घंटों में घूमकर वापस आ जाएं।

दिल्ली से केवल 200 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद हैं ये 6 खूबसूरत जगह, आप भी बनाए इस वीकेंड यहां घूमने का प्लान

दिल्ली की भागती दौड़ती जिंदगी कभी-कभी परेशान करके रख देती है और जैसे ही वीकेंड आता है हम सभी एक रिलेक्स और ट्रैवलिंग लाइफ जीना चाहते हैं। ऐसे में हम सभी को चाहिए होता है कि वीकेंड पर हम जहां भी जाए, बस कुछ ही घंटों में घूमकर वापस आ जाएं। ना रुकने का कहीं झंझट हो और न ही ऑफिस से छुट्टी लेने का झंझट हो। बस एक मजेदार जगह हो, जहां हम मूड फ्रेश कर सकें। अगर आप सब भी ये सब सोचते हैं, तो ज्यादा इधर उधर सर्च करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम लेकर आए हैं कुछ ऐसी जगह जहां आप दिल्ली से 200 किमी के अंदर-अंदर आराम से घूम सकते हैं।

दिल्ली से नीमराना किला – Delhi to Neemrana Fort in Hindi

-delhi-to-neemrana-fort-in-hindi
These 6 beautiful places are only 200 km away from Delhi, you should also plan to visit here this weekend

नीमराना शहर राजस्थान के अलवर में दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर स्थित है, जो कि अपने शानदार नीमराना फोर्ट पैलेस के लिए प्रसिद्ध है। 1464 ईस्वी में बनाए गए इस महल से राजपूत महाराजा पृथ्वी राज चौहान III ने शासन किया था। नीमराना किला अब राजस्थान के सबसे पुराने विरासत लक्जरी होटलों में से एक में परिवर्तित हो गया है। इतिहास और आधुनिकता के मिश्रण का आनंद लेने के लिए लोगों के लिए किले को अच्छे से विकसित किया गया है। दिल्ली के पास एक शांतिपूर्ण और मैजिकल वीकेंड बिताने के लिए, नीमराना प्राचीन चीजों को दर्शाता है और आसपास का शाही नजारा लोगों को एक शाम ठहरने के लिए मजबूर कर देता है। आप दिल्ली से निकलकर यहां कुछ एडवेंचर एक्टिविटीज में भी शामिल हो सकते हैं। एक दिन बिताने के लिए ये जगह एकदम परफेक्ट है। दिल्ली से नीमराना की दूरी 130 किमी है।

दिल्ली से अलवर – Delhi to Alwar in Hindi

-delhi-to-alwar-in-hindi
These 6 beautiful places are only 200 km away from Delhi, you should also plan to visit here this weekend

अलवर पहला प्रमुख शहर है जो दिल्ली से राजस्थान की यात्रा के दौरान पड़ता है और विशिष्ट रूप से दिल्ली से 150 किमी दक्षिण और जयपुर से 150 किमी उत्तर में स्थित है। अलवर भानगढ़ किला, झीलों, सरिस्का टाइगर रिजर्व जैसे प्रकृति भंडार और विरासत हवेलियों जैसे किलों के साथ पर्यटन का केंद्र है। आपको ये बात शायद पता न हो लेकिन एक लोकप्रिय पर्यटन केंद्र होने के अलावा, अलवर को कई बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है। अलवर अलवर के मावा के लिए भी प्रसिद्ध है, जो एक मीठा व्यंजन है। अरावली पहाड़ियों से घिरा अलवर समृद्ध संस्कृति और विरासत का एक सुंदर शहर है। राजसी किला, सुंदर सिटी पैलेस और रंगीन बाजार अलवर को राजस्थान के सबसे दिलचस्प शहरों में से एक बनाते हैं। दिल्ली से अलवर की दूरी 185 किमी है।

दिल्ली से कुरुक्षेत्र – Delhi to Kurukshetra in Hindi

-delhi-to-kurukshetra-in-hindi
These 6 beautiful places are only 200 km away from Delhi, you should also plan to visit here this weekend

हरियाणा राज्य में एक शहर, कुरुक्षेत्र, जिसे धर्मक्षेत्र के नाम से भी जाना जाता है, को “भगवद गीता की भूमि” के रूप में जाना जाता है। दिल्ली से 170 किमी उत्तर में स्थित, यह स्थान हिंदू महाकाव्य महाभारत में कौरवों और पांडवों के बीच युद्ध के लिए प्रसिद्ध है। यह वह स्थान है जहां भगवान कृष्ण ने अर्जुन को भगवद गीता का पाठ दिया था। पुरातात्विक साक्ष्यों का दावा है कि यह शहर पूर्व-हड़प्पा काल के दौरान अस्तित्व में था। कुरुक्षेत्र को थानेसर या स्थानेश्वर भी कहा जाता था, जिसका अर्थ है ‘भगवान का स्थान’। यह स्थान अपने मंदिरों, झीलों और संग्रहालयों के लिए प्रसिद्ध है जो पूर्व-हड़प्पा और हड़प्पा सभ्यताओं के इतिहास को दिखाते हैं। कुरुक्षेत्र से कुछ किलोमीटर की दूरी पर अमीन के नाम से जाना जाने वाला गाँव है, जहां एक किला मौजूद हैं जिसे अर्जुन का पुत्र अभिमन्यु का किला माना जाता है। यहां से ज्यादा दूर ज्योतिसर का तीर्थ स्थल नहीं है, जहां माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने पहली बार भगवद गीता सुनाई थी।

दिल्ली से करनाल – Delhi to Karnala in Hindi

-delhi-to-karnala-in-hindi
These 6 beautiful places are only 200 km away from Delhi, you should also plan to visit here this weekend

करनाल शहर भारतीय राज्य महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित है। यह शहर मुंबई शहर के केंद्र से लगभग 65 किमी और पनवेल से लगभग 16 किमी दूर है। शहर अपने पास के महानगरों से भी बहुत अच्छे से जुड़ा हुआ है। करनाल वनस्पतियों और जीवों दोनों के मामले में भरपूर प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। यहां की खूबसूरती को और अच्छे से देखने और जानने के लिए आप यहां मानसून के मौसम में भी आ सकते हैं। करनाला शहर अपने पक्षी अभयारण्य के लिए बहुत प्रसिद्ध है जो पक्षियों की 150 से अधिक प्रजातियों और रीसस बंदर, जंगली सूअर आदि जैसे कई अन्य जंगली जानवरों का घर है। करनाला अपने प्राचीन किले के कारण इतिहास और वास्तुकला प्रेमियों के बीच भी बेहद लोकप्रिय है। करनाल में घूमने के दौरान आप आप प्रबलगढ़ किला, अदाई जलप्रपात, खंडाला, अंबरनाथ शिव मंदिर और एलीफेंटा गुफाओं की यात्रा भी कर सकते हैं। यहां एडवेंचर करने के लिए भी बहुत कुछ मौजूद है। दिल्ली से करनाल की दूरी 121 किलोमीटर है।

दिल्ली से कुचेसर – Delhi to Kuchesar in Hindi

-delhi-to-kuchesar-in-hindi
These 6 beautiful places are only 200 km away from Delhi, you should also plan to visit here this weekend

कुचेसर उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के भवन बहादुर नगर मंडल में स्थित एक छोटा सा गांव है, और दिल्ली से 80 किमी की दूरी पर है। कुचेसर 18वीं शताब्दी के मध्य में जाट शासकों द्वारा निर्मित मिट्टी के किले के लिए जाना जाता है। कुचेसर अपने गांव और मिट्टी के किले के साथ विशाल हरे-भरे खेतों से घिरा हुआ है, जो सबसे प्रसिद्ध वीकेंड गेटवे में से एक है। राव राज विलास, जिसे कुचेसर किला के रूप में भी जाना जाता है, एक 8 वीं शताब्दी का किला है और अजीत सिंह के परिवार की पूर्व रियासत, कुचेसर की संपत्ति के एक हिस्से का नवीनीकरण करके बनाया गया एक विरासत स्थल है। 100 एकड़ के आम के बाग से घिरे विला के इस हिस्से को एक रिसॉर्ट में बदल दिया गया है जो प्रभावशाली मुगल वास्तुकला से प्रभावित है। दिल्ली से कुचेसर की दूरी 99 किमी है।

दिल्ली से सरिस्का वन्यजीव अभयारण्य – Delhi to Sariska Wildlife Sanctuary in Hindi

-delhi-to-sariska-wildlife-sanctuary-in-hindi
These 6 beautiful places are only 200 km away from Delhi, you should also plan to visit here this weekend

अरावली पहाड़ियों की पृष्ठभूमि में स्थित सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान 866 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। राजस्थान के अलवर जिले में स्थित, यह 200 किमी के भीतर दिल्ली के पास सबसे अच्छे वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है जो बाघों की आबादी के लिए प्रसिद्ध है। जंगल सफारी करते समय आपको रॉयल टाइगर, जंगली कुत्ते, जंगली बिल्ली, लकड़बग्घा, सियार और तेंदुआ आदि देखने को मिल सकते हैं। पार्क की 2 झीलें ‘सिलिसर’ और ‘जय समंद’, मगरमच्छों की विभिन्न प्रजातियों, पानी के सांपों और उभयचर (Amphibian) प्रजातियों का घर है। पर्यटक कंकवारी में पहाड़ी की चोटी पर स्थित 17वीं शताब्दी के किले से उड़ते हुए चील और गिद्धों का अद्भुत दृश्य भी देख सकते हैं।