Hari matar diet mai kre shamil hoga fayda hi fayda | हरी सब्जियों के फायदे लेने के लिए डायट में शामिल करें हरी मटर (Pea)

0
94

haree sabjiyon ke phaayade lene ke lie daayat mein shaamil karen haree matar (pai)

To get the benefits of green vegetables, include green peas in the diet.

हरी सब्जियों के फायदे लेने के लिए डायट में शामिल करें हरी मटर (Pea)

To get the benefits of green vegetables, include green peas in the diet.

मटर में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। रिसर्च के अनुसार एक कप मटर में 7.2 ग्राम फाइबर मौजूद होता है। इसके साथ ही मटर में विटामिन-ए, विटामिन-बी 6, विटामिन-सी, विटामिन-के, फॉस्फोरस, मैग्नेशियम, कॉपर, आयरन, जिंक और लियूटिन जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। मटर के संतुलित मात्रा में सेवन करने से शरीर फिट रहता है।

हरी सब्जियों के फायदे कई हैं। इसलिए हरी सब्जियों में शामिल मटर के सेवन से निम्नलिखित शारीरिक परेशानी से बचा जा सकता है।

To get the benefits of green vegetables, include green peas in the diet.

इनडायजेशन- मटर में फाइबर की मौजूद डायजेशन को बेहतर रखने में सहायक है। डायजेशन बेहतर रहने से कब्ज की समस्या से बचना आसान हो जाता है। इसलिए इसका सेवन करना लाभकारी माना जाता है।

वजन बढ़ना- मटर में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए इसके सेवन से वजन बढ़ने की संभावना कम हो सकती है। हरे मटर का सेवन करना ज्यादा लाभकारी माना जाता है।

याददाश्त में कमी- कुछ रिसर्च के अनुसार हरी मटर के सेवन से ब्रेन संबंधित परेशानियों से बचा जा सकता है और याददाश्त भी बेहतर हो सकती है। इसलिए बच्चे, बड़े और बुजुर्गों को इसका सेवन करना चाहिए।

अनियमित ब्लड शुगर लेवल- मटर में मौजूद कैल्शियम, मैग्नेशियम और पोटैशियम ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में लाभकारी माना जाता है। इसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ-साथ ह्रदय संबंधित बीमारियों से बचना जा सकता है।

एनर्जी- इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में भी सहायक होती है और आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

इन बीमारियों के साथ-साथ अन्य शारीरिक परेशानियों से भी बचने में मददगार है मटर। हालांकि इसके ज्यादा सेवन से पेट फूलने जैसी अन्य परेशानी हो सकती है। इसलिए इसके अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए।