भगवान विष्णु संग देवगुरु बृहस्पति की कृपा पाने के लिए गुरुवार की पूजा में जरूर करें ये उपाय

0
96

To get the blessings of Lord Jupiter along with Lord Vishnu, do these measures in Thursday worship

हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन जगत के पालनहार माने जाने वाले भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और देवगुरु बृहस्पति की साधना-आराधना के लिए अत्यधिक शुभ और फलदायी माना गया है. गुरुवार के दिन इन दोनों देवता की पूजा का महाउपाय जानने के लिए जरूर पढ़ें ये लेख.

जगत के पालनहार माने जाने वाले भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा के लिए गुरुवार का दिन अत्यंत ही शुभ और फलदायी माना गया है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन विधि-विधान से पूजा करने भगवान विष्णु शीघ्र ही प्रसन्न होकर अपने भक्तों को सुख-संपत्ति और सौभाग्य का वरदान प्रदान करते हैं. गुरुवार का दिन देवताओं के गुरु बृहस्पति (Brihasapti) की पूजा के लिए भी उत्तम माना गया है, जिनके नाम पर इस दिन का नाम रखा गया है. आइए गुरुवार के दिन की जाने वाली पूजा के उस सरल और प्रभावी उपाय के बारे में जानते हैं, जिसे करते ही भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति से मनचाहा वरदान प्राप्त होता है.

इस पेड़ की पूजा से मिलेगा पुण्य फल

भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति से मनचाहा वरदान पाने की कामना रखने वालों को गुरुवार के दिन देवताओं के समान पवित्र और पुण्यदायी माने गए पेड़ों की अवश्य पूजा करनी चाहिए. मान्यता है कि गुरुवार के दिन पीपल, जिसे भगवान श्रीकृष्ण ने अपना स्वरूप बताया है, विष्णुप्रिया कहलाने वाली तुलसी और केले के पेड़ की विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए. मान्यता है कि गुरुवार के दिन इन तीनों ही पेड़ को जल देने और विधि-विधान से पूजा करने साधक को श्री हरि के साथ देवगुरु बृहस्पति का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उनके जीवन में कभी किसी कोई चीज की कमी नहीं होती है.

इस दिये से दूर होंगे सारे दु:ख

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति की पूजा में दीपक का बहुत ज्यादा महत्व है. भगवान विष्णु की पूजा के लिए शुद्ध देशी घी का दीया जलाए जाने का नियम है. ऐसे में आप चाहे भगवान विष्णु की मूर्ति के सामने या फिर देवगुरु बृहस्पति के सामने अथवा तुलसी या केले के पेड़ के सामने दीया जलाएं तो वह शुद्ध घी का ही होना चाहिए. यदि संभव हो तो गाय के दूध से बने शुद्ध घी का दीया जलाएं.

पूजा में करें इन चीजों का प्रयोग

यदि आप गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति की पूजा कर रहे हैं तो उसमें हमेशा पीले रंग के वस्त्र, पीले रंग के पुष्प, पीले रंग के फल और पीले रंगी मिठाई का प्रयोग करें. पीला रंग इन दोनों देवताओं से जुड़ा है, ऐसे में इन चीजों का यदि आप ख्याल रखते हैं तो आपको शीघ्र ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति की पूजा में खड़ी हल्दी की माला चढ़ाएं. इसी प्रकार गुरु मंत्र या फिर विष्णु मंत्र को जपने के लिए पीले चंदन या फिर तुलसी की माला का प्रयोग करें.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)