weight loss tips in hindi: जिम जाने के लिए नहीं है समय, तो Intermittent Fasting से कम करें मोटापा – Weight loss tips in Hindi: If there is no time to go to the gym, then reduce obesity with Intermittent Fasting

0
134

Weight loss tips in Hindi: If there is no time to go to the gym, then reduce obesity with Intermittent Fasting

weight loss tips in hindi: जिम जाने के लिए नहीं है समय, तो Intermittent Fasting से कम करें मोटापा

weight loss tips in hindi: Intermittent Fasting: आजकल बढ़ते मोटापे से हर कोई परेशान है. वहीं कुछ लोगों ने डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज तक सब आजमा लिया है इसके बाद भी उनको फायदा नहीं होता है. अगर आपके साथ ही ऐसा ही है तो आप इंटरमिटेंट फास्टिंग अपना सकते हैं. यह एक तरह का व्रत रखने का तरीका है.  इस फास्टिंग को काफी असरदार पाया गया है. आमतौर पर वजन घटाने के लए इसकी सलाह दी जाती है. ऐसे में अब हम यहां आपको बताएंगे कि इंटरमिटेंट फास्टिंग कैसे की जाती है. चलिए जानते हैं.

Fast Weight loss in hindi

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग?

weight loss tips in hindi

इंटरमिटेंट फास्टिंग एक ऐसी डाइट है जिसमें व्रत के साथ-साथ खाने का एक अलग तरीका है. इस व्रत का एक निर्धारित समय होता है. जिसे कोई भी व्यक्ति अपने सुविधानुसार फॉलो कर सकता है. इस दौरान 15 घंटे का व्रत करना होता है और 8 घंटे के वक्त खाने के लिए रखा जाता है. बाकी बचे 14 से 20 घंटों में भूख महसूस होने पर सिर्फ पानी पीने की इजाजत होती है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग के समय ध्यान रखें ये बातें-

weight loss tips in hindi

इस फॉस्टिंग में कैलोरी वाली चीजों का सेवन पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है. इसके साथ ही अधिक से अधिक पानी का सेवन करें जिससे आपका शरीर हमेशा हाईड्रेट रहे. आप पानी के अलावा नारियल पानी जैसे ड्रिंक भी पी सकते हैं. फास्टिंग तोड़ने के बाद हल्की चीजों का सेवन करें. लगातार फास्टिंग की आदत न डाले.

Fast Weight loss

weight loss tips in hindi

भोजन स्किप करना– इंटरमिटेंट फास्टिंग का यह डाइट प्लान भी काफी पॉपुलर है. इसमें सप्ताह में 2 बार एक समय का खाना स्किप करना होता है. उदाहरण के लिए आप पहले दिन तीनों समय का खाना खा रहे हैं तो दूसरे दिन ब्रेकफास्ट न करे. इसकी तरह पांचवे दिन डिनर न करें.

Fast Loose weight with green vegetables

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की Www.WorldCreativities.Com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.