weight loss tips in hindi: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले ड्रिंक्स जो वजन कम करने में करेंगे मदद – Metabolism boosting drinks that will help you lose weight

0
52

weight loss tips in hindi : Weight Loss : मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले ड्रिंक्स जो वजन कम करने में करेंगे मदद Weight Loss : वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की जरूरत होती है. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आप कुछ ड्रिंक्स का भी सेवन कर सकते हैं. weight loss tips in hindi

weight loss tips in hindi | weight loss tips in hindi | weight loss tips in hindi | weight loss tips in hindi | weight loss tips in hindi

वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की जरूरत होती है. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आप कई तरह के फूड्स का सेवन कर सकते है. इसमें कुछ ड्रिंक्स भी शामिल है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. आइए जानें मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आप कौन से फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

ग्रीन टी  | weight loss tips in hindi

ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है. ये इम्युनिटी बढ़ाता है और फैट बर्न करने में मदद करता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि अपनी नियमित चाय को एक कप गर्म ग्रीन टी से बदलने से शरीर का वजन और शरीर की चर्बी कम हो सकती है. इसके अलावा, ग्रीन टी में थोड़ी कम मात्रा में कैफीन भी होता है जो व्यायाम करने के दौरान आपको एक्टिव रखता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

कॉफी | weight loss tips in hindi

कॉफी दुनिया भर में लोकप्रिय ड्रिंक में से एक है. एक कप गर्म कॉफी आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकती है और आपके मूड को फ्रेश कर सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी वजन कम करने में भी मदद कर सकती है. कॉफी में कैफीन होता है. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. इसमें ब्लैक कॉफी शामिल है न कि दूध और चीनी के साथ नियमित कॉफी.

एप्पल साइडर सिरका | weight loss tips in hindi

एप्पल साइडर सिरका में एसिटिक एसिड एक कंपाउड होता है. ये फैट बर्न करने में मदद करता है.  ये कंपाउड इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल करता है, और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है. इससे भूख कम लगती है. ये फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करता है. ये आपको लंबे समय तक भरा रखता है और आपको ज्यादा खाने से रोकता है. वजन घटाने के लिए आपको एक गिलास पानी में एक चम्मच एसीवी मिलाकर सेवन करने की जरूरत होगी.

नारियल पानी | weight loss tips in hindi

ठंडा नारियल पानी काफी पौष्टिक और सेहतमंद होता है. इसमें कैलोरी कम होती है.  इसे नियमित रूप से पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. नारियल पानी में बायो-एक्टिव एंजाइम होते हैं जो पाचन के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं. मेटाबॉलिज्म जितना तेजी से काम करेगा उतना ही अधिक फैट बर्न होगा. ये इंसुलिन में भी सुधार करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है.

नींबू पानी | weight loss tips in hindi

नींबू पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है जो वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं. अपने पानी में कुछ चम्मच नींबू का रस मिलाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. इसमें कैलोरी कम होती है और ये विटामिन सी से भरपूर होता है. ये आपकी इम्युनिटी में सुधार कर सकता है और आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकता है.


weight loss tips in hindi | Weight Loss Diet Tips: वजन कम करना लोगों के लिए किसी सपने जैसा हो गया है. लाख कोशिश करने के बावजूद भी लोग मोटापा कम करने के तरीके (Ways To Reduce Obesity) ढूंढते रहते हैं. कई लोग तो वजन कम (Weight Loss) करने का सबसे तेज उपाय ढूंढने लग जाते हैं. मोटापा न सिर्फ बीमारियों का कारण बनता है बल्कि आपकी पर्सनालिटी पर भी असर डालता है. weight loss tips in hindi

जब वजन हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो लोग वजन कम करने के उपाय (Remedies Lose Weight) ढूंढने लग जाते हैं. कई लोग वजन कम करने की डाइट (Weight Loss Diet) फॉलो करते हैं तो कई लोग वजन कम करने के घरेलू उपायों से काम चलाते हैं लेकिन जब रिजल्ट कुछ नहीं निकलता तो लोग वजन कम करने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करना शुरू कर देते हैं, लेकिन सवाल यह है कि मोटापा घटाने की एक्सरसाइज और वजन कम करने की डाइट होती क्या हैं.

क्या आपका वजन कम करने के लिए भोजन अलग होता है इन सबके बारे में हम बताएंगे यहां. क्या आप तेजी से वजन घटाने (Weight Loss Fast) के तरीके जानना चाहते हैं मोटापा कम करने के टिप्स (Tips To Reduce Obesity) आपको हर कोई बता देगा लेकिन क्या उनका असर होता है. पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने के लिए हम जो टिप्स बता रहे हैं उन्हें जानकर और आजमाकर आप भी रिजल्ट देखकर हैरान हो जाएंगे…

वजन घटाने के 5 आसन टिप्स | 5 Easy Tips For Weight Loss

1. फैट बर्न करने के लिए कम प्रोटीन वाले आहार को ही खाना चाहिए. तेल में तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाना बेहतर है. तेल में ज्यादा फ्रायड चीजें फैट को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती.

2. अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से बचना चाहिए. दूसरी तरफ आईसक्रीम आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी समय लगता है.

3. अगर आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा. खासकर अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. ज्यादा शुगर, कैलोरी खाने से परहेज करना चाहिए.

4. बादाम में पांच ग्राम प्रोटीन होता है जो पूरी रात मांसपेशियों को रिपेयर करता है और फाइबर रात में भूख नहीं लगने देता है. इसके अलावा बादाम को शरीर की चर्बी कम करने के लिए सुपरफूड माना जाताहै. यह शरीर के अतिरिक्त वसा को घटाता है. उच्च फाइबर युक्त अनाज में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है जो पेट को भरा रखता है और शरीर के वसा को घटाता है.

5. पत्तेदार सब्जियों वैट घटाने वाली डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमे कर्बोहाइड्रेट्स और कैलोरीज बहुत कम होती हैं लेकिन फाइबर भरपूर होता है. इन सब्जियों को आप बिना ज्यादा कैलोरी कंज्यूम किए ज्यादा मात्रा में खा सकते हैं, जिस वजह से आपको और चीजें खाने की ज़रूरत नहीं महसूस होगी और मोटापा घटाना आसान होगा.